गर्मी के मौसम में बिजली समस्या हुई विकराल, लोग परेशान

7/9/2020 1:26:10 PM

बहादुरगढ़ : उमस भरी गर्मी के इस मौसम में बिजली के लंबे कटों ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों का हाल यह है कि उन्हें निर्धारित शैड्यूल से भी कम बिजली मिल रही है। कभी ओवर लोड की समस्या तो कभी लाइनों व ट्रांसफार्मर में आने वाले फाल्ट के चलते किसी न किसी क्षेत्र में सप्लाई प्रभावित रहती है। काफी समय पहले शहरी क्षेत्र में बिजली निगम की ओर से बिजली चोरी को रोकने के लिए मीटरों को घरों, दुकानों व संस्थानों से बाहर निकाल दिया, लेकिन उसके बाद भी उन्हें पर्याप्त बिजली नहीं मिल रहीष गर्मी के सीजन में ज्यादा परेशानी आन खड़ी होती है। कभी किसी लाइन में फाल्ट तो कभी किसी ट्रांसफार्मर में खराबी के कारण बिजली गुल रहती है। लोग जब परेशान होकर निगम अधिकरियों व शिकायत केंद्र पर फोन करते है को उसके बाद भी समय पर सुध नहीं ली जाती।  

समय पर नहीं हुई मुरम्मत
निगम की ओर से गर्मी के सीजन में बेहतर आपूर्ति के लिए मुरम्मत किए जाने का दम भरा गया था लेकिन अभी कई वार्डों में लगे ट्रांसफार्मरों व बिजली के तारों की स्थिति यह है कि हलके से लोड में ही ट्रांसफार्मर से फ्यूज उड़ जाते है तो कहीं पर भी तार टूटकर लटक जाती है। जिससे हादसा होने का डर भी बना रहता है। बहादुरगढ़ शहर के लाइनपार के जौहरी नगर, वत्स कॉलोनी, 22 फुटा रोड समेत शहर के भी कई हिस्सों में आए दिन ट्रांसफार्मरों से खराबी की शिकायत हो रही है लेकिन उसके बाद भी निगम की ओर से स्थायी निदान न करके काम चलाऊ व्यवस्था की जा रही है। 

ग्रामीणों में रोष
वहीं शहर के कई गांवों में भी बिजली सप्लाई प्रभावित रहती है। ओवर लोड के कारण कहीं ट्रांसफार्मर से फ्यूज उड़ने तो कभी पावर हाउस में कोई फाल्ट आने तो कभी बिजली लाइन के तार टूटने की शिकायतें भी अक्सर निगम के पास आती रहती है। बिजली प्रभावित होने के कारण रोजमर्रा के कार्य भी प्रभावित हो रहे है। गांव आसौदा निवासी प्रदीप, अनिस समेत कई अन्य ने कहा कि निगम की ओर ग्रामीण एरिया के जरिए के लिए जो शैड्यूल बनाया हुआ है उसमें से भी सप्लाई के तौर पर काफी कटौती हो रही है। जिस कारण ग्रामीणों में विभाग के प्रति रोष है। 

गड़बड़ा रहा बजट
बिजली समस्या के चलते लोगों का बजट भी गड़बड़ाने लगा है। जिन दुकानों व संस्थानों में कामकाज ज्यादा है वहां पर बिजली समस्या ने प्रबंधन की मुश्किलें भी बढ़ा दी है। दिनभर में कई बार बिजली गुल रहने के कारण उन्हें मजबूर होकर जैनरेट से काम चलाना पड़ रहा है। ऐसे में डीजल महंगा होने व उसकी खपत अधिक बढ़ने के कारण उनकी जेबें ढीली हो रही है। साथ में जहां इनवर्टर लगे हुए है वे भी बिजली आने की बाट जोहते-जोहते जवाब दे जाते है।   

Edited By

Manisha rana