प्रजापति समाज ने मांगी राजनीतिक हिस्सेदारी, प्रदेश में क्रीमीलेयर के नियम बनाने की उठाई मांग

2/25/2024 5:21:32 PM

गोहाना (सुनील जिंदल): प्रजापति समाज के लोगों की ओर से रविवार को गोहाना के चौ. देवीलाल स्टेडियम में प्रजापति महाकुंभ सम्मेलन का आयोजित किया गया. महाकुंभ में पहुंचे लोगों ने सभी प्रमुख राजनीतिक दलों से आबादी के हिसाब से राजनीतिक हिस्सेदारी की मांग की. इसके साथ में केंद्र सरकार की तर्ज पर हरियाणा में क्रीमीलेयर के नियम बनाने की मांग की. माटी कला बोर्ड को संवैधानिक दर्जा देने की मांग की गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज के वयोवृद्ध नेता रामदिया रत्तेवाल ने की.

इस मौके पर पहुंचे प्रजापति समाज के लोगो ने कहा कि प्रजापति समाज राजनीतिक रूप से हाशिए पर खड़ा है. सभी राजनीतिक दल इस समाज के लोगों के वोटों को हथियाने का काम करते हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा में प्रजापति समाज की आबादी लगभग पांच प्रतिशत है. जनसंख्या के आधार पर सभी राजनीतिक दल समाज के लोगों को लोकसभा में एक और विधानसभा में पांच टिकटें दें.

हरियाणा माटी कला बोर्ड को संवैधानिक दर्जा देकर शोध क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रति वर्ष 400 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया जाए. मिट्टी के बर्तन बनाने वाले और पट्ठों पर काम करने वाले लोगों का बीमा सरकार अपने खर्च पर कराए. प्राकृतिक आपदा में नुकसान होने पर सरकार भरपाई करे. केंद्र की तर्ज पर हरियाणा में क्रीमीलेयर के नियम बनाए जाएं. प्रजापति समाज के पारंपरिक काम को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक गांव में पांच-पांच एकड़ जमीन का प्रविधान किया जाए और कब्जों को हटाया जाए. महाकुंभ में पहुंचे अधिकतर वक्ताओं ने समाज के लोगों को संगठित होकर अपने हकों के लिए लड़ने का आह्वान किया. इस मौके पर महाराज शिव गिरी, दर्श गिरी महाराज, साध्वी बाहुल्या गोपाल, मौजूद रहे.

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana