पूर्व राष्ट्रपति द्वारा गोद लिए 100 गांवों की बदलेगी हालत, मुख्यमंत्री ने की मुलाकात(Video)

5/29/2018 10:36:53 AM

दिल्ली(कमल कंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आदर्श गांव के मुद्दे पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। पूर्व राष्ट्रपति ने प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन के जरिए हरियाणा के 100 गांवों को गोद लिया है। उन्होंने 80 गुरुग्राम अौर 20 नूंह जिले के गांव गोद लिए हैं। वे शिक्षा चिकित्सा स्किल डेवलपमेंट देकर गांव को खुशहाल बनाने को लेकर काम कर रहे हैं। गोद लिए गांव में कोई समस्या न रहे इसलिए डीसी गुरुग्राम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

विधायकों द्वारा गोद लिए गांव की बदहाली पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक NGO और संपन्न लोग अागे आकर विकास नहीं करेंगे तब तक आदर्श गांव का फायदा नहीं होगा। विधायकों से भी आउटसोर्स से विकास कराने की भी बात की है। सोलर के जरिए गांव में बिजली पर सब्सिडी देने पर भी विचार किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि साल 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सीएम मनोहर लाल से मुलाकात कर हरियाणा के गांवों को आदर्श बनाने की इच्छा जाहिर की थी। इस प्रस्ताव को क्रियांवित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से उस समय उन्हें पांच गांवों की सूची प्रदान की गई थी। धीरे -धीरे ये गांव 5 से 100 की संख्या में तब्दील हो चुके हैं। 

Nisha Bhardwaj