JEE Advanced Results: पंचकूला भवन विद्यालय के प्रणव ने किया इंडिया टॉप

6/10/2018 9:11:46 PM

पंचकूला(धरणी): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई एडवांस के परिणाम में भवन विद्यालय सेक्टर 15 पंचकूला के प्रणव गोयल ने ऑल इंडिया में पहला स्थान हासिल किया है। ऑल इंडिया में टॉप करने के बाद भवन विद्यालय सेक्टर 15 में प्रणव का भव्य स्वागत किया गया। उन्हें स्कूल प्रबंधन  समिति के सचिव कुलभूषण गोयल और वाइस प्रिंसीपल सोनिया पब्बी ने लड्डू खिलाया और शॉल भेंटकर बधाई दी। बेहद खुश प्रणव ने बताया कि वह हमेशा से टॉप करना चाहते थे और अब उनके जीवन का लक्ष्य पूरा हो गया।

रुडक़ी जोन से परीक्षा में बैठने वाले प्रणव ने 360 में से 337 अंक हासिल किए। पंचकूला निवासी प्रणव ने भवन विद्यालय से पढ़ाई पूरी की। वह कहते हैं कि मैं बेहद खुश हूं और लगता है जैसे मैंने अपने जीवन का लक्ष्य हासिल कर लिया। मैं तैयारी कर रहे लोगों को सलाह दूंगा कि अपने काम पर फोकस रखें। मेरा लक्ष्य हमेशा से परीक्षा में टॉप करना था। इस साल 1.55 लाख बच्चों ने जेईई अडवांस्ड परीक्षा दी थी, जिसमें से 18,138 पास हुए। पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन हुई थी। इसके साथ ही 15 जून से सीटों का आवंटन शुरू हो जाएगा। 



सेक्टर 15 चंडीगढ़ निवासी प्रणव गोयल इन दिनों मुंबई में इंडियन फिजीक्स ओलंपियाड के इंटरनेशनल कैंप में सेलेक्शन के लिए ट्रेनिंग कैंप में जा चुके हैं। पिछले साल प्रणव गोयल ने जेईई मेन्स में चौथा स्थान हासिल किया। 11वीं कक्षा में प्रणव ने किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में सफलता हासिल की। इसके बाद इंडियन नैशनल मैथ ओलंपियाड क्लीयर किया। इसके अलावा कई अन्य एग्जाम पास किए। 

(Read Also: 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद शिवम गोयल ने JEE एडवांस में पाया 694 वां रैंक)

प्रणव गोयल हमेशा मस्त रहते हैं और उन्हें खुद पर विश्वास होता है कि वह पास कर लेंगे, तनाव से दूर रहते हैं। वह टीवी भी देखते हैं और चैस एवं क्रिकेट के शौकीन हैं, सभी चीजों को बैलेंस करके चलते हैं। अब वह कंप्यूटर साइंस में कैरियर बनाना चाहते हैं। प्रणव के पिता पंकज गोयल एवं माता ममता गोयल दोनों फार्मा कंपनी चलाते हैं। 

कुलभूषण गोयल ने बताया कि उनके स्कूल के अनीश गर्ग ने ऑल इंडिया में 52वां रैंक हासिल किया है। कृति शर्मा ने 1399, नलिन दीपक ने 2130, तरुण ने 745 और रिश्व अग्रवाल ने 5917 रैंक हासिल किया। भवन विद्यालय के छात्रों ने 10वीं और 12वीं कक्षा में भी ट्राइसिटी में टॉप किया था। 

Shivam