हरियाणा का बेटा बना कंबाइंड डिफेंस सर्विस का टॉपर, अब इस खिताब पर नजर

12/11/2019 2:27:10 PM

भिवानी(अशोक): भिवानी जिला के गांव दिनोद के रहने वाले प्रवेश समोता ने कंबाइंड डिफेंस सर्विस-2019 की परीक्षा में देश भर में टॉप किया है। इस सफलता के बाद भिवानी पहुंचने पर प्रवेश का भव्य स्वागत किया गया। भिवानी रेलवे स्टेशन पर जैसे ही प्रवेश समोता अपने गृह जिले में पहुंचे तो शहर के प्रबुद्ध लोगों ने फूल-मालाओं व ढोल नंगाड़ों के साथ उसका स्वागत किया औ इस सफलता के लिए बधाई दी। 



इस मौके पर प्रवेश कुमार ने कहा कि कड़ी मेहनत व खुद पर भरोसा होने के चलते वे कंबाइंड डिफेंस सर्विस में देश भर में टॉप कर पाए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 की सीडीएस की परीक्षा में पूरे देश से 8 लाख प्रतिभागियों ने परीक्षा दी थी। जिनमें 30 हजार प्रतिभागी लिखित परीक्षा में पास हुए थे। सभी चरण पूरे होने के बाद साक्षात्कार हुआ।



जिसमें वे देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त कर सके। उन्होंने अपनी सफलता के बारे में युवाओं को सूत्र देते हुए बताया कि लक्ष्य निर्धारित करना, खुद पर भरोसा होना, कड़ी मेहनत व समय का प्रबंधन इन चार बातों का ख्याल रखकर सफलता को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने अपनी सीडीएस की तैयारी के दौरान इन्ही बिंदुओं पर काम करते हुए सफलता पाई। 



वहीं प्रवेश ने इस सफलता के बाद अपने अगले लक्ष्य के बारे में कहा कि ऑल इंडिया मिल्ट्री अकादमी में अब वे अपनी ट्रेनिंग के दौरान वहां के बेस्ट खिताब स्वॉर्ड ऑफ ऑनर पर नजर गड़ाए हुए है। उनका लक्ष्य अकादमी में ट्रेनिंग के दौरान इन खिताब को प्राप्त करना है और भारतीय सेना में रहकर देश की सेवा करना है। बता दें कि बीते 25 नवंबर को सीडीएस का अंतिम परिणाम घोषित हुआ था, जिसमे उन्होंने देश भर में प्रथम स्थान पाया। 

Edited By

vinod kumar