तीसरी लहर से बचाव की तैयारी शुरू, संक्रमितों को घर के पास ही इलाज उपलब्ध कराने पर खास जोर

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 08:43 AM (IST)

फरीदाबाद : शहर को तीसरी लहर से बचाने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। विशेषज्ञों द्वारा बताया जा रहा है कि तीसरी लहर सितंबर में आ सकती है। इसको लेकर फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड कार्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय गुप्ता, फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड (एफएसएसएल) की सीईओ डॉ. गरिमा मित्तल व फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के सीईओ सुधीर राजपाल सहित अनेक शामिल रहे।

बैठक में कोविड-19 इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल रूम से मरीजों को सहायता पहुंचाने तक विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। सभी अधिकारियों के सुझाव लिए गए। अधिकारियों ने कहा कि तीसरी लहर में मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। घर के नजदीक ही इलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

सेक्टर-19 स्थित फरीदाबाद स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता स्मार्ट सिटी की सीईओ डॉ. गरिमा मित्तल ने की। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई मरीजों को इलाज के आभाव में अपनी जान गवांनी पड़ी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की सरकार ने प्रयास किया है। जीएमडीए की तर्ज पर शहर में एफएमडीए की ओर एचआर हील नामक मोबाइल ऐप बनाया गया है।

इस ऐप को सीधे आईसीएमआर की वेबसाइड से जोड़ा जाएगा। इससे जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी सीधे कमेटी के अधिकारियों के पास पहुंचेगी। यहां से जानकारी जिले में बनाए गए 1327 जोन के सदस्यों के पहुंचेगी। सदस्य मरीजों से फोन पर संपर्क कर उन्हें ट्रेस करेंगे। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर मरीजों की जानकारी लेगी। यदि किसी मरीज को घर पर दवाईयां व मेडिकल किट, भोजन आदि की आवश्यकता पड़ेगी तो उन्हें यह सभी चीजें ऑनलाइन घर बैठे उपलब्ध कराई जाएंगी।

ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनियों से एफएमडीए ने किया समझौता
डॉ. गरिमा मित्तल ने बताया कि जिले में कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए एफएमडीए ने ऑनलाइन दवाईयां उपलब्ध कराने वाली कंपनी वन एमजी, खाना डिलीवर करने वाली जोमैटो, स्वीगी कंपनी से समझौता किया है। जरूरत पडऩे पर कंपनियों के सदस्य अधिकारियों क आदेश पर मरीजों को घर दवाईयों के लेकर सभी सामान डिलीवर करेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static