Haryana Police को हाईटैक करने की तैयारी, डायल 112 योजना जल्द होगी प्रभावी

2/8/2020 1:42:02 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा पुलिस ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आज सी-डैक (सैंटर फॉर डैवलपमैंट ऑफ एडवांस कम्प्यूटिंग) को एमरजैंसी रिस्पांस एंड स्पोर्ट सिस्टम (ई.आर.एस.एस.) परियोजना हेतु 152 करोड़ रुपए का वर्क आर्डर जारी किया। शुक्रवार को गृहमंत्री अनिल विज और डी.जी.पी. मनोज यादव की मौजूदगी में हरियाणा सिविल सचिवालय में इस संबंध में वर्क आर्डर ए.डी.जी.पी. आई.टी.एंड टैलीकॉम अरशिंदर सिंह चावला द्वारा सी-डैक के सी.ई.ओ. कलाईसेल्वन को दिया गया।

इस अवसर पर ए.डी.जी.पी. सी.आई.डी.अनिल राव,ए.डी.जी.पी. लॉ एंड ऑर्डर नवदीप सिंह विर्क, डी.आई.जी. प्रशासन व 112 परियोजना का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे सतेंद्र कुमार गुप्ता और एस.पी.आई.टी. मनीषा चौधरी सहित सी-डैक मोहाली केंद्र के अधिकारी भी उपस्थित थे। पत्रकारों से बातचीत में विज ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सी-डैक को किए जाने वाले 152 करोड़ रुपए के भुगतान के अतिरिक्त 630 नए एमरजैंसी रिस्पांस व्हीकल्स की खरीद पर लगभग 90 करोड़ रुपए की राशि भी खर्च की जा रही है।

ये व्हीकल्स विभिन्न आपातकालीन उपकरणों से लैस होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि एक बार परियोजना पूरी तरह से लागू हो जाने के बाद हरियाणा के प्रत्येक नागरिक को शहरी क्षेत्रों में पुलिस नियंत्रण कक्ष में कॉल करने पर 15 मिनट के भीतर व ग्रामीण क्षेत्रों में 30 मिनट के भीतर आपातकालीन पुलिस सेवाएं उपलब्ध होंगी। विज ने यह भी बताया कि हरियाणा पुलिस ने एमरजैंसी रिस्पांस सैंटर के लिए पंचकूला के सैक्टर-1 में पहले से ही एक आधुनिक भवन का निर्माण किया है,जो पूरी परियोजना का केंद्र होगा। 

ई.आर.एस.एस.,जिसे डायल 112 परियोजना के रूप में भी जाना जाता है को गृह मंत्रालय द्वारा परिकल्पित किया गया था,जिसने परिष्कृत एकीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली देने के लिए उन्नत और उपयोगकर्ता के अनुकूल सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए सी-डैक को कार्य सौंपा था। यह परियोजना पहले ही भारत के 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो चुकी है और 4 राज्यों में लागू की जा रही है। हालांकि संसाधनों और लक्षित सेवा स्तरों की प्रतिबद्धता के मामले में, हरियाणा परियोजना अन्य राज्यों से बहुत आगे है। 

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने आश्वासन दिया कि परियोजना मई, 2020 के अंतिम सप्ताह तक चालू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि ई.आर.एस.एस. हरियाणा पुलिस की सबसे महत्वाकांक्षी और उन्नत परियोजना है जो हरियाणा के नागरिकों को  न केवल पुलिस आपातकालीन सेवाओं, बल्कि अन्य आपातकालीन सेवाओं जैसे फायर-ब्रिगेड और एम्बुलैंस तक भी पहुंचाएगा। उन्होंने कहा कि नागरिकों की त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के मामले में यह परियोजना एक गेम चैंजर होगी।

Isha