2019 लोकसभा चुनावों के बाद मतगणना की तैयारियां

5/21/2019 2:46:44 PM

गुरुग्राम(मोहित कुमार): 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद अब मतगणना को लेकर प्रशासन ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए भी चुनाव आयोग ने 5 ऑबजर्वर नियुक्त कर दिए हैं जो कि मतगणना की निगरानी करेंगे। गुरुग्राम लोकसभा की मतगणना 23 मई को सुबह 8 बजे से काउंटिग शुरु हो जाएगी और अनुमान है कि फाइनल रिजल्ट रात करीब 8 बजे तक आ जाएगा। बता दें कि सबसे ज्यादा राउंड बादशाहपुर विधानसभा और पुन्हाना विधानसभा में होंगे।

जिसमें कुल 25 राउंड किए जाएंगे। जबकि नूंह विधानसभा में कुल 14 राउंड किए होंगे। वहीं हर विधानसभा क्षेत्र में एक राउंड के लिए 14 टेबल लगाई गई है। जिसमें एक बार में 14 ईवीएम की गिनती की जाएगी। बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में पूरे हरियाणा में सबसे ज्यादा वोटर्स हैं इसीलिए यहां 25 राउंट में मतगणना की जाएगी, जबकि पुन्हाना में 8 टेबल लगाई गई है क्योंकि यहां पर भी 25 राउंड में मतगणना की जाएगी।

किस विधानसभा क्षेत्र में कितने काउंटिंग राउंड:

बावल

19

रेवाड़ी

18

पटौदी

18

गुड़गांव

23

सोहना

17

फिरोजपुर झिरका

18


वहीं गुरुग्राम जिले की चार विधानसभा क्षेत्र के लिए स्ट्रॉंग रुम सेक्टर 14 गर्ल्स कॉलेज में बनाया गया है। इसी तरह मेवात की तीन विधानसभा क्षेत्र के लिए नूंह में और रेवाड़ी की दो विधानसभाओं के लिए रेवाड़ी में स्ट्रॉंग रुम बनाए गए हैं जहां पर मतगणना की जाएगी। आखिरकार 23 मई को साफ हो जाएगा कि इस बार गुरुग्राम लोकसभा से सांसद कौन होगा? क्या इस बार हुए एग्जिट पोल सटीक बैठते हैं या फिर मतगणना इस बार फिर से एग्जिट पोल को झूठा साबित करती है।

kamal