बरसात के मौसम से पहले बाढ़ प्रबंधन की तैयारियां पूरी,  बनाए गए कंट्रोल रूम

6/17/2021 11:57:19 AM

अंबाला (अमन): अंबाला में बरसात के मौसम से पहले सम्बंधित सभी विभागों द्वारा बाढ़ प्रबंधन की तैयारियां पूरी की जा रही है । अंबाला में एसडीएम ऑफिस व सिचाई विभाग में बाढ़ सहायता कंट्रोल रूम भी बनाए गए है। जहाँ पर जनता फ़ोन कर मदद ले सकती है इसके इलावा अंबाला के डीसी ने सभी अधिकारियों के साथ मीटिंग की ओर बरसात से पहले सभी ड्रेनों व सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के संकेत दिए इसके अलावा राजस्व विभाग की टीम द्वारा बाढ़ बचाव कार्य का रिहर्सल भी किया जा रहा है।

अंबाला हमेशा से ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र रहा है हर साल प्रशासन द्वारा बरसात के मौसम से पहले बाढ़ प्रबंधन के दावे किए जाते है । इस साल भी अधिकारियों द्वारा नालों ड्रेनों व सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने की बात की जा रही है। बाढ़ से निपटने लिए अंबाला में एसडीएम कार्यालय व सिंचाई विभाग में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए है।

 किसी भी इलाक़े में बाढ़ की स्तिथि बनने पर जनता इन कंट्रोल रूम पर सम्पर्क कर मदद मांग सकती है राजस्व विभाग द्वारा बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों का ट्रायल भी किया जा रहा है तथा फ्लड रिलीफ टीम द्वारा बाढ़ बचाव कार्य का रिहर्सल भी किया जा रहा है। इसके इलावा अंबाला के नए उपायुक्त विक्रम सिंह ने बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है जिसमे सिंचाई विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग व अन्य अधिकारियों नालों व ड्रेनेज सिस्टम की सफाई व्यवस्था की वर्तमान स्थिति के बारे में चर्चा की गई।

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि बरसात के मौसम को देखते हुए बाढ़ प्रबंधन की मीटिंग ली गयी है अधिकारियों द्वारा नालों ओर ड्रेनेज के दौरे भी किए जा रहे है सभी नाली नालों की साफ सफाई करवा दी गयी है। उम्मीद है पानी सही निकासी होकर नदियों तक पहुँचेगा अंबाला में 2 कंट्रोल रूम बनाए गए है जिन पर कोई भी व्यक्ति शिकायत या सूचना दर्ज करवा सकता है ड्रेनेज सिस्टम को खास तौर पर दुरस्त किया जा रहा है ।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Writer

Isha