अंतिम चरण में राज्य स्तरीय पशु मेले की तैयारियां, पशुपालकों को दिए जाएंगे 50 लाख इनाम

3/10/2023 5:36:57 PM

चरखी दादरी(पुनीत): पशुपालन विभाग द्वारा चरखी दादरी में 11 से 13 मार्च तक 39वां राज्य स्तरीय पशु मेले का आयोजन किया जाएगा। पशु मेले में 50 से भी अधिक पशु प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी, जिसमें जीतने वाले पशुपालकों को 50 लाख रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे। मेला में जहां घोड़े और ऊंटों के शानदार करतबों का कार्यक्रम होगा वहीं कई प्रजातियों के पशु रैंप पर कैटवॉक करते दिखाई देंगे। मेला में पशुपालकों को ट्रैक्टर, बुलेट बाइक सहित लाखों रुपए के इनाम जीतने का भी मौका मिलेगा।

बता दें कि चरखी दादरी में 11 मार्च को शुरू होने वाले राज्य स्तरीय पशु मेले का शुभारंभ कृषि मंत्री जेपी दलाल करेंगे, अगले दिन 12 मार्च को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय होंगे और समापन समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल विजेता पशुपालकों को सम्मानित करेंगे। पशुपालन विभाग के निदेशक डा. एलसी रंगा की देखरेख में पशु मेला तैयारियां अंतिम चरण में हैं और एसपी दीपक गहलावत ने भी मेला स्थल का निरीक्षण के दौरान सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए।

अधिकारियों के अनुसार राज्य स्तरीय पशु मेला में गाय, भैंस, बैल, बकरी, भेड़, खागड़, मेढ़े, ऊंट, सूअर और गधों की उन्नत नस्लों की प्रदर्शियां लगाई जाएंगी। इसके अलावा, दुनियाभर में मशहूर हरियाणा की पशु प्रजातियां मुर्रा और साहीवाल के साथ-साथ विदेशी नस्ल के मवेशियों के बीच 50 से अधिक प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। आयोजन स्थल पर रोजाना लाखों रुपए के इनाम भी वहां आने वाले किसानों को दिए जाएंगे,  जिनमें ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल, मशीनें आदि शामिल हैं। प्रदर्शनी में गाय, भैंस व उत्तम नस्ल के अन्य पशु रेड कारपेट के रैंप पर कैटवॉक करते नजर आएंगे। इसके लिए गठित कमेटी द्वारा पशुओं का चयन किया जा रहा है  

                  (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Editor

Ajay Kumar Sharma