महाग्राम को ‘महान’ ग्राम बनाने की तैयारी, 15 अगस्त को मिलेगी स्वच्छता रुपी आजादी

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 12:40 PM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा सरकार ने प्रदेश में स्वच्छता के लिए कई कदम उठाए हैं। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जहां राज्य को खुले में शौच-मुक्त किया गया, वहीं अब महाग्राम योजना के तहत बड़े गांवों की गलियों को कूड़ा-कर्कट व गंदगी-मुक्त करने की तैयारी है। सरकार द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फरीदाबाद जिला के सोतई गांव से महाग्राम योजना का उद्घाटन कर स्वच्छता के क्षेत्र में एक नए अध्याय की शुरूआत की जाएगी। उस दिन सोतई गांव को स्वच्छता-रूपी ‘आजादी’(गंदगी से मुक्ति) मिल जाएगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश में शुरू की गई महाग्राम योजना की समीक्षा के लिए हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी तथा विकास एवं पंचायत विभाग के वरिष्ठï अधिकारियों के साथ मंत्रणा की और योजना के तहत चल रहे प्रगति-कार्य का जायजा लिया। उन्होंने चालू कार्य में आने वाली पेचीदगियों को दूर कर उस कार्य को संपूर्णता की ओर ले जाने के निर्देश दिए। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने सीवरेज सिस्टम के साथ सोलिड ट्रीटमैंट प्लांट (एस.टी.पी.) तथा गोबर के निस्तारण के लिए बायोगैस प्लांट लगाने की संभावनाओं को भी तलाशने के निर्देश दिए। बैठक में हरियाणा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ मेनपाल सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

10000 से ज्यादा आबादी वाले गांवों में शुरू की गई महाग्राम योजना 
उपमुख्यमंत्री को बैठक में बताया गया कि राज्य में ग्रामीण क्षेत्र के उन गांवों के लिए महाग्राम योजना शुरू की गई थी जिनकी आबादी 10,000 से ज्यादा हो। इस योजना के तहत इन गांवों में शहरों की तर्ज पर सीवरेज सिस्टम चालू करना था। इसमें 129 गांवों का चयन किया गया। यह भी जानकारी दी गई कि वर्तमान में 20 गांवों में महाग्राम योजना पायलट के तौर पर प्रथम चरण में है जबकि 38 गांवों में द्वितीय तथा 71 गांवों में तृतीय चरण में है।

दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीवरेज सिस्टम के साथ-साथ उस गांव में सोलिड ट्रीटमैंट प्लांट (एस.टी.पी.) तथा हिसार जिला के नयागांव की तर्ज पर बायोगैस प्लांट लगाने की संभावनाओं की भी तलाश करें ताकि पशुओं के गोबर का भी समाधान हो जाए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static