राष्ट्रपति ने भी की झज्जर में लिंगानुपात सुधार की प्रशंसा, दो लाख का नकद पुरस्कार

3/10/2018 11:51:48 AM

झज्जर(प्रवीन धनखड़): जिला में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत लिंगानुपात में सुधार के लिए राज्य से राष्ट्रीय स्तर तक सराहना मिली है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित नारी शक्ति पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने झज्जर जिला के प्रयासों की सराहना की। वहीं इसी दिन  चंडीगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने लिंगानुपात के मामले में राज्य भर में तृतीय स्थान पर आने के लिए झज्जर जिला को प्रशस्ति पत्र व दो लाख रुपए नकद का पुरस्कार प्रदान किया। 

उपायुक्त सोनल गोयल ने इन उपलब्धियों को जिला के हर नागरिक के लिए गौरवपूर्ण मानते हुए राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के संस्मरण भी सांझा किए। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला प्रशासन के उमंग एक पहल कार्यक्रम से सीएसआर के तहत सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली किशोर छात्राओं को नि:शुल्क सेनेटरी नेपकिन वितरण कार्यक्रम की भी माननीय राष्ट्रपति ने प्रशंसा की। 

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी को ऐसे कार्यक्रम को मुख्यधारा में लाने का सुझाव दिया। सोनल गोयल ने बताया कि हरियाणा आर्थिक दृष्टि से तो समृद्ध है लेकिन अब सामाजिक मूल्यों में भी बदलाव लाकर लिंगानुपात सुधार को निरंतर आगे बढ़ाना होगा। वहीं चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में झज्जर जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान व महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना ने प्रशस्ति पत्र व दो लाख रुपए नकद का पुरस्कार प्राप्त किया। 

जानकारी के अनुसार झज्जर जिला में वर्ष 2017 के दौरान लिंगानुपात 920 रहा था। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आह्वान से जिला में आए उत्साहजनक नतीजों को आगे बढ़ाते हुए वर्ष 2018 में यह 950 का लक्ष्य रखा गया है। लिंगानुपात में सुधार के लिए उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग, राजस्व, महिला एवं बाल विकास विभाग व पुलिस आदि की प्रशंसा करने के साथ-साथ समाज से जुड़े इस गंभीर विषय में सकारात्मक योगदान के लिए मीडिया का भी आभार जताया। 

सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं को आगे बढ़ाने व लिंग-भेद को समाप्त करने के लिए शीघ्र ही जागृति नामक अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इस कार्यक्रम की झज्जर व रोहतक में शुरुआत करेंगे। यूनिसेफ के सहयोग से आरंभ होने वाले इस कार्यक्रम पर जिला में काम आरंभ हो चुका है। सामाजिक संस्था जागोरी इस कार्यक्रम को लेकर शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत करेगी।