राष्ट्रपति डा. रामनाथ कोविंद ने पुलवामा हमले को बताया बेहद कायराना हरकत

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 05:49 PM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): अंतरराष्ट्रीय बागवानी मंडी में चल रही एग्री लीडरशिप समिट के अंतिम दिन रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। राष्ट्रपति का सम्मान करने के लिए राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर समेत मंत्री, विधायक और सांसद पहुंचे। यहां पहुंचे राष्ट्रपति ने 25 किसानों को कृषि रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। वहीं हरियाणा कृषि विश्विद्यालय हिसार को किसान रत्न अवार्ड से नवाजा गया और 5 लाख की राशि भी दी गई। राष्ट्रपति ने चौथे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन के समापन अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि हरियाणा देश को कृषि नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता रखता है।
PunjabKesari, Ramnathkovind
वहीं पुलवामा आतंकी हमले को लेकर राष्ट्रपति ने कहा कि तीन दिन पहले बेहद दर्दनाक घटना घटित हुई, जिसमें हमारे 44 जवान शहीद हो गए। आज इस दुख में सारा देश और शहीदों के परिवार शोक में डूबे हैं, मैं उन सभी बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हुं। यही नहीं आज पूरा हरियाणा ' जय जवान जय किसान' के नारों से गूंज उठा है। क्योकि प्रदेश में लगभग हर परिवार का एक बेटा किसान तो दूसरे बेटा सेना में जवान बनकर देश की सुरक्षा के लिए सीमा पर खड़ा है। राम नाथ कोविंद ने आतंकियों द्वारा किए इस हमले को बेहद कायराना हरकत बताया।   

हरियाणा के तीन किसानों को न केवल देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्यमश्री प्राप्त हुआ है, बल्कि 25 किसानों को हरियाणा कृषि रत्न पुरस्कार तथा चौधरी चरणसिंह कृषि विश्वविद्यालय को राज्य को पहला हरियाणा कृषि रत्न पुरस्कार देने की घोषणा की गई। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ केपी सिंह ने गन्नौर में चल रहे चौथे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन के समापन अवसर पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोबिन्द के हाथों यह पुरस्कार ग्रहण किया। 

उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश में आयोजित कृषि कुंभ में हरियाणा ने पार्टनर राज्य के रूप में भागीदारी की थी। साथ ही इजराईल, ब्राजील व नीदरलैंड जैसे देश सहभागी देश थे। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि हरियाणा ने इन देशों के साथ उत्कृष्टता केंद्र खोले हैं। उन्हें इस बात की खुशी है कि इस एग्री समिट में 14 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया है और डेढ़ लाख से अधिक हरियाणा के किसानों ने इस मेले का दौरा किया है और यहां पर लगी कृषि की प्रदर्शनी में कृषि व किसान कल्याण की नई तकनीकों की जानकारी ली है।
PunjabKesari,Farmer
पिछले चार वर्षों के दौरान हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में किए जा रहे समग्र विकास की सराहना करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हरियाणा को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में सर्वश्रेष्ठ राज्य का खिताब मिला है। इसके अलावा हरियाणा के लोग बेटी बचाओ अभियान सहित महिला सशक्तिकरण के अन्य सभी प्रयासों में सरकार के साथ मिलकर राज्य में बदलाव ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक आंकलन के अनुसार वर्ष 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में एक हजार बेटों के पीछे 914 बेटियां है ये बड़ा सरहानीय काम किया है 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किसानों को प्रदान किए हरियाणा कृषि रत्न पुरस्कार
1. मांगे राम, जिला यमुनानगर 
2.  नीतू,जिला महेंद्रगढ़
3. भूपेंद्र, जिला रेवाड़ी
4. डॉ शिवदर्शन मलिक, जिला रोहतक
5. रविन्द्र, जिला पानीपत
6.  शिव शंकर, जिला हिसार
7. सतीश, जिला गुरुग्राम
8. श्री धर्मपाल, जिला रोहतक
9. दिनेश, जिला सोनीपत
वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा सम्मानिक किए गए किसानों को एक लाख रुपए के साथ प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static