गुरुग्राम पहुंचे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, दौला गांव को दिया करोड़ों का तोहफा

6/2/2017 5:40:37 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो):राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज हरियाणा आए, जहां उन्होंने गुरुग्राम के सोहना स्थित दौला गांव में दो परियोजनाओं का शिलान्यास किया। राष्ट्रपति महोदय ने 2 जुलाई 2016 को गुरुग्राम के सोहना व नूंह जिले के पांच गांवों को गोद लिया था, जिनमें दौला गांव भी शामिल था। अब दौला गांव में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट तथा राजकीय उच्चतर विद्यालय की आधारशिला रखी गई। इन दोनों परियोजनाओं पर लगभग 8 करोड़ रुपए खर्च होंगे। राजकीय उच्चतर विद्यालय का निर्माण तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम(ओ.एन.जी.सी.) द्वारा लगभग 3 करोड़ रुपए की लागत से करवाया जाएगा और यह हैबीटैक निवारा तंत्र तकनीक से बनाया जाएगा। जिसमें सामान्य ईंटों की बजाय मिट्टी से बनी निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किया जाएगा। इस विद्यालय भवन का निर्माण करवाने वाले आर्किटेक्चर के अनुसार निर्माण की यह विशेष तकनीक एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नालॉजी द्वारा तैयार की गई है, जिसके 14 राष्ट्र सदस्य है और उनमें से भारत भी एक है। उन्होंने बताया कि इस तकनीक से निर्माण पर सामान्य की अपेक्षा लगभग 25 प्रतिशत लागत कम आती है और यह भवन भूकंप रोधी होगा।

वहीं इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने राष्ट्रपति के दौला आगमन पर आभार जताते हुए कई घोषणाएं की।

वहीं इस मौके पर केद्रीय राज्य मंत्री एवं गुरुग्राम सांसद राव इन्द्रजीत ने भी राष्ट्रपति महोदय का आभार का जताया। उन्होंने बताया कि हरियाणा का नूंह जिला सबसे पिछड़ा जिला है और यहां बिजली व् पानी की सबसे ज्यादा समस्या है। लेकिन अब राष्ट्रपति महोदय द्वारा गोद लिए जाने से यह समस्या अवश्य दूर हो जाएगी और उन्होंने हरियाणा सरकार का भी धन्यवाद किया।

सोलंकी ने राष्ट्रपति के आगमन का जताया आभार 
हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने भी राष्ट्रपति के आगमन का आभार जताया और कहा कि देश का विकास कैसा होना चाहिए इसका नमूना हमारे सामने है। देश के प्रधानमंत्री ने विकास के नाम पर पूरा देश गोद ले लिया और राष्ट्रपति इसके कार्य को संभाल रहे हैं, इससे अच्छी अौर क्या बात हो सकती है। 5 गांवों को गोद लेने की प्रक्रिया अब 100 गांवों तक पहुंच चुकी है। हमें उम्मीद है कि हरियाणा के सभी 6000 गांव शहरों से कम नहीं होंगे। 21वीं शताब्दी का प्रारंभ अब देखने को मिल रहा है।

राष्ट्रपति ने रिमोट कंट्रोल के जरिए किया शिलान्यास 
राष्ट्रपति ने दोनों परियोजनाओं का शिलान्यास रिमोट कंट्रोल के जरिए किया। उन्होंने हरियाणा के तीन जिलों पलवल, महेंद्रगढ़ व अम्बाला जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का भी रिमोट के माध्यम से शिलान्यास किया। खास बात यह है कि तीनों जिलों के प्रतिनिधि अपने-अपने जिले से इस शिलान्यास को लाइव देख रहे थे। वहीं भारत के राष्ट्रपति ने स्मार्ट गांव योजना को क्षेत्रवासियों के लिए बेहतर योजना बताया और कहा कि इससे न केवल क्षेत्रवासियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे बल्कि उच्च शिक्षा भी मिलेगी। राष्ट्रपति महोदय ने बेटियों को पढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि बेटिया पढ़ेंगी तभी ग्रामीण क्षेत्र में विकास होगा और उन्हें उम्मीद है कि हरियाणा इस मामले में जरुर आगे आएगा।