प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 73 हजार फार्म जमा

3/5/2019 4:11:50 PM

नारनौल (संतोष): प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत जिला भर में अब तक 73250 फार्म भरे जा चुके हैं। लगभग 2 हजार फार्म दस्तावेजों के अभाव में नहीं भरे जा सके। ये फार्म इस महीने के अंत तक किसान अपने दस्तावेज जमा करवाकर भरवा सकते हैं। इसमें अन्य नए फार्म जमा नहीं होंगे। यह संख्या प्रदेश भर में हिसार तथा सिरसा के बाद तीसरे नम्बर पर है। इस संदर्भ में यह बात भी सामने आई है कि ऑनलाइन फार्म कम्प्यूटर पर चढ़ाने का काम विभाग के कर्मचारी रात-दिन कर रहे हैं।

लगभग 2 हजार फार्म इसलिए कम्प्यूटर पर नहीं चढ़ाए जा सके हैं क्योंकि उनमें कोई न कोई दस्तावेज जैसे बैंक का खाता नंबर, आधार, मोबाइल नम्बर या खेत का रकबा आदि नहीं दिया गया। अब ऐसे किसानों को 31 मार्च तक अपने दस्तावेज कार्यालय में जमा करवाने होंगे। वह किसान जिसने अपने फार्म अभी तक जमा नहीं करवाए, उन्हें कोई मौका नहीं मिलेगा। क्योंकि फार्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 26 फरवरी थी। 

हिसार व सिरसा के बाद प्रदेश में यह संख्या सबसे ज्यादा
हरियाणा के प्रत्येक जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत फार्म भरे जाने थे। इसकी अंतिम तिथि 26 फरवरी थी। कृषि विभाग के कार्यालय में फार्म जमा करवाने वाले किसानों की संख्या जिला में हिसार में सबसे ज्यादा है। हिसार जिला में अब तक 102208 किसानों के फार्म जमा किए जा चुके हैं। इसके बाद सिरसा जिले में 76929 फार्म भरे जा चुके हैं। जिला महेंद्रगढ़ में यह संख्या 73250 तक पहुंच गई है। सबसे कम जिला गुरुग्राम में है जहां अभी तक केवल 17919 किसानों ने ही इस योजना का लाभ लेने के लिए फार्म जमा करवाए हैं। इसके अलावा मेवात जिला भी अभी तक काफी नीचे है, जहां अभी तक केवल 18001 किसानों ने ही अपने फार्म जमा करवाए हैं।

किसानों के खाते में राशि डालने का काम धीमा
जिला में सभी किसानों के फार्म दर्ज नहीं होने के कारण ही सभी किसानों के खाते में इस महीने गत 4 मास की पहली किस्त के प्रति किसान 2 हजार रुपए डालने का काम पूरा नहीं हो सकेगा। इस काम के लिए वैसे तो पूरा जिला प्रशासन तेजी से काम करने में लगा था लेकिन अभी तक सभी किसानों के फार्म कम्प्यूटर में दर्ज नहीं होने से इस महीने के अंत तक सभी किसानों की पहली किस्त डाली जा सकेगी।

Shivam