नेहरु की योजनाओं को प्रधानमंत्री मोदी ने किया पुनर्जीवित : राज्यपाल

11/26/2018 10:30:57 AM

रोहतक(दीपक भारद्वाज): हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने बच्चों को देश की नींव व कल का कर्णधार बताते हुए अभिभावकों को आह्वान किया कि वे बच्चों की दिल लगाकर देखरेख करें व उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। राज्यपाल आर्य रविवार को हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय बाल महोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति स्वस्थ होता है उसकी कार्य क्षमता भी अधिक होती है और वह सभी कामों को अच्छे से कर सकता है।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने बाल दिवस के रूप में कई योजनाएं आरम्भ की थी लेकिन उनकी मृत्यु के बाद बच्चों के कल्याण की योजनाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। नरेंद्र मोदी ने बच्चों के कल्याण की योजनाओं को फिर से पुनर्जीवित किया है। बच्चों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा मिशन इंद्रधनुष, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, स्वस्थ भारत स्वच्छ भारत, पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल मिशन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व सबका साथ-सबका विकास आदि योजनाओं व कार्यक्रमों को क्रियांवित किया गया। हरियाणा देश का नम्बर वन राज्य बनने की ओर अग्रसर है। 

हरियाणा प्रदेश में अन्न व पशुधन की कोई कमी नहीं है। हरियाणा में कोई भी ऐसा घर नहीं है जहां शौचालय न हो। बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर ने शिक्षित बनो, संगठित रहो व संघर्ष करो का नारा दिया था। इसके साथ ही उन्होंने राज्य स्तरीय 16 प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं, उपायुक्त डा. यश गर्ग ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह हम सबके लिए हर्ष व गौरव का विषय है कि राज्यपाल अपना कीमती समय निकालकर कार्यक्रम में पहुंचे हैं। महामहिम राज्यपाल के पहुंचने से हम सबका उत्साह वर्धन हुआ है और जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा मिली है। 

Rakhi Yadav