प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया राजकीय मॉडल डिग्री कॉलेज का शिलान्यास

2/4/2019 1:49:56 AM

नूंह(एके बघेल): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कनवेंशन सैंटर से फिरोजपुर-झिरका में बनने वाले राजकीय मॉडल डिग्री कालेज का रिमोट द्वारा शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में देश को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ देश में बनाए जाने वाले 70 कालेज, एक प्रोफेनशल कालेज, एक महिला विश्वविद्यालय, 66 इंटरप्रिनियोरशिप इेनोवेशन एंड़ कैरीर हब्स का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस मौके पर राजकीय कन्या महाविद्यालय सालाहेड़ी नूंह में हरियाणा के जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की।



डा. बनवारी लाल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के बिना व्यक्ति का विकास संभव नही है तथा शिक्षा विकास की पहली सीढ़ी है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र व समाज के विकास में शिक्षा का अहम योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना रोजगार संभव नहीं है और आज के इस जीवन में शिक्षा अत्यत आवश्यक है। फिरोजपुर-झिरका में 16.05 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले तीन मंजिला राजकीय मॉडल डिग्री कालेज को सभी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा।



उन्होंने बताया कि कालेज के निर्माण से हरियाणा एवं राजस्थान के सैंकड़ों युवओं को उच्च शिक्षा मिलेगी। केंद्र सरकार ने इस क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह बहुत ही अच्छा कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा नूंह जिला को देश के 115 पिछड़े जिलों में शामिल करने के बाद इस जिले का विकास तेजी से करवाया जा रहा है। नीति आयोग की सिफारिश पर ऐतिहासिक शहर फिरोजपुर झिरका के तिजारा रोड पर प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण अरावली की वादियों में कालेज का निर्माण सरकार द्वारा शीघ्र ही करवाया जाएगा।

ये सुविधाएं होंगी कालेज में: दस एकड़ में बनाने वाले कालेज में 21 क्लास रूम, एक मल्टीपर्पज रूम, लाईब्रेरी, कैंटीन, सात लैब, पांच फैकल्टी रूम, स्टाफ रूम, प्रिंसीपल रूम, एक कामन रूम बनाया जाएगा।

खेल के मैदानों का रखा जाएगा विशेष ध्यान: तिजारा रोड पर बनाए जाने वाले कालेज में युवाओं के खेल खेलने के लिए खेल के मैदानों का विषेश ध्यान रखा जाएगा। इसमें बास्केटबाल, बैडमिंट, टेबल टेनिस, क्रिकेट सहित कई अन्य खेलों को खेले जाने वाले मैदानों को भी बनाया जाएगा।

Shivam