रैली तथा सभाएं करने से पूर्व जिला प्रशासन से अनुमति लेना आवश्यक

4/6/2019 12:39:01 PM

कुरुक्षेत्र(ब्यूरो): लोकसभा चुनाव 2019 के दृष्टिगत राजनीतिक पार्टियों द्वारा रैली स्थल तथा पोस्टर व बैनर लगाने के लिए जिला प्रशासन ने स्थान निर्धारित कर दिए हैं। इनके अलावा किसी भी राजनीतिक पार्टी का कोई भी उम्मीदवार किसी भी प्रकार की रैली या जनसभा नहीं कर सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. डा. एस.एस. फुलिया ने अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र शहर में रैली के लिए थीम पार्क, नई अनाज मंडी तथा के.डी.बी. पार्किंग ब्रह्मसरोवर पर स्थान निर्धारित किए हैं, जबकि पोस्टर व बैनर लगाने के लिए थीम पार्क, देवी लाल चौक, हुडा पार्क, सैक्टर-17, 10, पुराना बस अड्डा, जनता स्कूल तथा भद्रकाली चौक पर स्थान निर्धारित किए हैं।

ये पोस्टर व बैनर होर्डिंग के ऊपर लगाए जा सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि रैली के लिए निर्धारित स्थानों के लिए जिला प्रशासन से स्वीकृति लेना अनिवार्य है। उपरोक्त स्थानों पर पोस्टर, बैनर, होर्डिंग इत्यादि तैयार करने व लगाने का खर्च सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को अपने नियमित रजिस्टर में दर्ज करना होगा। उसकी प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी कुरुक्षेत्र को भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। संबंधित नगर परिषद तथा नगरपालिका यह सुनिश्चित करेगी कि निर्धारित स्थानों पर पोस्टर, बैनर या फिर होर्डिंग लगाते समय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों की पालना सही ढंग से हो रही है।

निर्धारित स्थानों के लिए यदि किसी प्रकार की फीस निर्धारित की है, उसका भुगतान भी सम्बन्धित के लिए अनिवार्य है। इस खर्च का पूर्ण ब्यौरा चुनाव खर्च में शामिल करना होगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता व हरियाणा डिफेसमैंट प्रॉपर्टी एक्ट के अनुरूप चुनाव अवधि के दौरान प्रचार के लिए लगाई जाने वाली प्रचार सामग्री हेतु संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के रिटॄनग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में उक्त आदेशों की निगरानी व पालना सुनिश्चित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी को अनवरत रिपोर्ट देते रहेंगे।

नए वोटर्स को शपथ दिलवाई
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. डा. एस.एस. फुलिया ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 को लेकर 12 मई को अधिक से अधिक मतदाताओं को वोट डालने का संकल्प लेना होगा। इस महोत्सव में नए मतदाताओं को मतदान के लिए आगे आना होगा।जिले में 1 जनवरी, 2001 को जन्म लेने वाले 56 युवाओं ने वोट बनवाए हैं और इन चुनावों में पहली बार वोट का प्रयोग करेंगे। इन युवाओं को जाति, धर्म व सम्प्रदाय के भेदभाव से ऊपर उठकर निष्पक्ष रूप से देशहित में मताधिकार का इस्तेमाल करने की शपथ दिलवाई गई।

डी.सी. लघु सचिवालय के सभागार में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले डी.सी., एस.डी.एम. अश्विनी मलिक, एस.डी.एम. अनिल यादव, एस.डी.एम. निर्मल नागर, एस.डी.एम. संयम गर्ग, जिला राजस्व अधिकारी डा. चांदी राम चौधरी, चुनाव तहसीलदार संदीप कुमार ने नए मतदाताओं को उक्त शपथ दिलवाई और बैज लगाकर सम्मानित किया।

kamal