सैंट्रल जेल में कैदी ने शौचालय में लगाया फंदा, हत्या के मामले में काट रहा था सजा

1/14/2021 9:04:48 AM

अम्बाला शहर : अम्बाला शहर सैंट्रल जेल का विवादों से पीछा छूटने का नाम नहीं ले रहा है। इसी कड़ी में बीती मंगलवार की देर रात को सजायाफ्ता कैदी ने शौचालय में फंदा लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। बुधवार तड़के करीब 5:30 बजे वार्डर ने शौचालय में लटका कैदी का शव देखा जिसके बाद अधिकारी व पुलिस मौके पर पहुंची। शव को फंदे से उताकर शहर के जिला नागरिक अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया। मृतक कैदी की पहचान 34 वर्षीय विजय पाल उर्फ पप्पू निवासी उत्तर प्रदेश के रूप में हुई। 

हालांकि, मृतक के परिजन वीरवार को अम्बाला पहुंचेंगे जिसके बाद ही उसका पोस्टमार्टम करवाने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, वहीं ड्यूटी मैजिस्ट्रेट ने भी जेल में पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया। यही नहीं इस मृतक कैदी के खिलाफ जेल में मोबाइल फोन रखने पर बीती 21 दिसम्बर को बलदेव नगर थाने में विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था। 

हत्या के मामले में 2009 से आजीवन कारावास की सजा काट रहा था
जानकारी के मुताबिक वर्ष 2008 में पंचकूला जिले के पिंजौर थाने में दर्ज हत्या के मामले में पुलिस ने विजयपाल उर्फ पप्पू को गिरफ्तार किया था। वर्ष 2009 में पंचकूला कोर्ट ने आरोपी पप्पूू को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी जिसके बाद से ही वह अम्बाला शहर सेंट्रल जेल में सलाखों के पीछे बंद था। मृतक गांव मूल रूप से नथिया पिपला शिवनगर थाना मिल्क जिला रामपुर का रहने वाला था। करीब 2 साल में उसकी उम्रकैद की सजा भी पूरी होने वाली थी। बीती मंगलवार की देर रात को वह रोजाना की तरह खाना खाकर अपनी कोठरी में सोने के लिए चला गया था। लेकिन बुधवार सुबह 5:30 बजे वार्डर ने शौचालय में खुंटी पर लटका पप्पू का शव देखा जिसके बाद अधिकारियों में हड़कम्प मच गया। सूचना पाते ही आलाधिकारी भी मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी गई। अधिकारियों की मौजूदगी में मृतक के शव को फंदे से नीचे उतारा गया और कागजी कार्रवाई के बाद अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया। 

जेल में बंदियों व कैदियों को मोबाइल फोन करवाता था उपलब्ध 
वहीं विजयपाल उर्फ पप्पू का नाम पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियों में भी था। बीती 20 दिसम्बर को सैंट्रल जेल में पुलिस की ओर से चैकिंग अभियान चलाया गया था। जांच टीम ने जेल के 24-एच ब्लॉक में चक्की नम्बर 20 में चैकिंग  की तो वहां बंद कैदी रणदीप राणा से सैम्संग कम्पनी का एंड्रायड मोबाइल फोन, सिमकार्ड, चार्जर व अन्य जरूरी सामान बरामद हुआ। इसके साथ ही एच-2 में बंद बंदी शुभम से भी एंड्रायड फोन, कमरा नम्बर-4 में बंद हवालाती बंदी रजत जैन से एम.आई. कम्पनी, ब्लॉक -एक के कमरा नम्बर एक में बंद अमित, चक्की नम्बर-3 में हवालाती योगराज, कमरा नम्बर-8 में हवालाती नवीन, चक्की नम्बर-16 में दिगम्बर के पास से भी तलाशी लेने के दौरान मोबाइल, सिम व चार्जर बरामद किया गया।

इन बंदियों के खिलाफ बलदेव नगर थाने में जेल एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया, वहीं इन आरोपियों से जब पुलिस द्वारा पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि जेल में उन्हें यह मोबाइल फोन बंदी परमधारी लाकर देता था। इसके बाद पुलिस ने परमधारी को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने बताया कि उसे तो जेल में विजयपाल उर्फ पप्पू मोबाइल फोन उपलब्ध करवाता था। इसके बाद पुलिस ने पप्पू को हिरासत में लिया और उसकी ड्यूढी में पहुंचकर तलाशी ली तो दीवार में निकाली गई ईंटों की जगह दो अन्य मोबाइल फोन, सिमकार्ड और चार्जर बरामद किए गए। इसके बाद पुलिस ने इन दोनों बंदियों के खिलाफ 2 अन्य मोबाइल फोन मिले थे। पुलिस ने पप्पू के खिलाफ भी बलदेवनगर थाने में जेल एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज किया था और मामले की जांच चल रही थी कि वह किसकी मदद से जेल में मोबाइल फोन मंगवाता था। 

Manisha rana