जेल में बंद कैदी अब खाएंगे अपने हाथों से बनाई गई बिस्किट और ब्रेड: सीमा त्रिखा(video)

4/21/2018 8:15:27 PM

फरीदाबाद(देवेंद्र कौशिक): हरियाणा की जेल में अब से सभी कैदी अपने हाथों से बने बिस्कुट और ब्रेड खाएंगे। आज फरीदाबाद की जेल पहुंची बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा ने जेल में बंद ढाई हजार कैदियों के लिए बिस्किट और ब्रेड बनाने की बेकरी मशीन का उद्घाटन किया।  करीब 12 लाख रुपए की लागत से लगाई गई इस मशीन से एक तरफ जहां कैदी अपने लिए बिस्कुट और ब्रेड बनाएंगे। वहीं, बाहर बाजार में भी जेल के प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे।

सीमा त्रिखा का कहा कि जेल में बनने वाले बिस्कुट और ब्रेड मार्केट में बाहर भी बेचे जाएंगे। इतना ही नहीं जिले के सरकारी कार्यालयों में भी उनका उपयोग हो सकेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्किल डेवलपमेंट को आगे बढ़ाने के लिए ध्यान दे रहे है। जिसके तहत यह मशीन लगाई गई है।

उन्होंने कहा कि ये मशीन इसलिए लगाई गई है ताकि रोजगार का साधन भी लोगों को उपलब्ध हो और जेल में बंद कैदी जब बाहर निकलें तो वह हुनरमंद होकर बाहर अपना कोई बिजनेस कर सके।  इसलिए सरकार स्वरोजगार को लेकर गंभीर है। इस मौके पर जेल के सुपरिटेंडेंट अनिल कुमार, डीएसपी सचिन कौशिक,  डीएसपी संदीप शर्मा और जेल कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे। सीमा त्रिखा के जेल पहुंचने पर अनिल कुमार ने बुके देकर उनका स्वागत किया।

Rakhi Yadav