हरियाणा: एड्स और हेपेटाइटिस सी जैसे गंभीर रोगों से ग्रस्त कैदी जेलों में मरने को मजबूर

7/29/2019 3:59:29 PM

अंबाला (अमन): हरियाणा प्रदेश में एड्स रोगियों संख्या लगभग 25 हजार के आस-पास पहुंच चुकी है। वहीं एड्स और हेपेटाइटिस सी जैसी गंभीर बीमारियों के चलते  हरियाणा की जेलों में बंद कैदी इलाज न मिलने के कारण मरने को मजबूर हैं। बता दें कि बीते साल नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (नाको) के निर्देश पर हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी प्रदेश की जेलों में कैदियों का एचआईवी टेस्ट किया था, जिसमें 31 कैदियों का एचआईवी पोजीटिव मिले थे।



वहीं इन दिनों इन बीमारियों के चलते अंबाला की सेंट्रल जेल में दो कैदियों की मौत ने जेल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा दिया है। अंबाला की सेंट्रल जेल में बंद कैदियों में 55 बंदियों को हेपेटाइटिस सी, 17 को एड्स और काला पीलिया कुछ अन्य कैदी पीड़ित हैं। इनमें से दो मौत हो गई है।



इस घटना के बाद प्रदेश के जेल मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री से बात कर हरियाणा की सभी जेलों में तुरंत मेडिकल कैंप लगाने के आदेश देने के साथ साथ डीजीपी जेल को पूरे मामले की जांच के आदेश भी दे दिए हैं।



मामले की गंभीरता देखते हुए साथ ही स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के जिले से जुड़ा होने के लिहाज से उनसे इस बारे में भी पूछताछ की। विज ने कहा कि उन्होंने हरियाणा के सभी सेंट्रल जेलों में अभियान चलाकर सब कैदियों की मेडिकल जांच करवाई थी और जिन कैदियों में एचआईवी के केस मिले थे उन्हें दवाई भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसी तरह हेपेटाइटिस के भी टेस्ट सभी जिलों में करवाए जाएंगे।

Shivam