कोरोना की गलत रिपोर्ट देेने वाली निजी लैब की बढ़ेगी मुसीबत, ICMR करेगी जांच

4/25/2020 7:58:37 PM

अंबाला (अमन): हरियाणा के अंबाला में 4 लोगों की कोरोना की गलत रिपोर्ट देकर चर्चाओं में आई एसआरएल लैब की मुसीबत बढऩा लगभग तय है। क्योंकि अब इस मामले की जांच आईसीएमआर करेगी। वहीं अंबाला के सीएमओ ने भी इसकी जांच पूरी कर ली है और इस जांच में ये खुलासा हुआ है कि एसआरएल लैब ने न केवल अंबाला बल्कि गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित अन्य जिलों में भी लोगों की गलत रिपोर्ट दी है।

इतना ही नहीं खुद को सही साबित करने के लिए एसआरएल लैब ने अपनी ही लैब में एक और सैंपल की जांच कर उसे खुद ही पॉजिटिव करार दे दिया। वहीं यह पूरा मामला अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री तक जा पहुंचा है जिसके बाद इस पूरे मामले की जांच अब आईसीएमआर से करवाने पर भी सहमति बन चुकी है।

अंबाला के एक ही परिवार के तीन लोगों की और एक स्वास्थ्य विभाग की एएनएम की कोरोना पॉजिटव रिपोर्ट देकर सवालों के घेरे में आई एसआरएल लैब की मुश्किलें कम नहीं होंगी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस मामले की अंबाला में जांच कर रहे अंबाला के सीएमओ कुलदीप सिंह की जांच अब पूरी हो चुकी है। जिसमें ये खुलासा हुआ है कि एसआरएल लैब ने न सिर्फ अंबाला बल्कि गुरुग्राम , फरीदाबाद सहित अन्य जिलों में भी ठीक लोगों को कोरोना ग्रस्त करार दिया है।



ऐसे में एसआरएल लैब अपनी इस बड़ी गलती को अभी भी मानने के लिए तैयार नहीं है। जानकारी देते हुए सीएमओ ने बताया कि खुद को सही साबित करने में लगी एसआरएल लैब ने अपनी लैब से पहले पॉजिटिव बताए गए सैंपल को दुबारा खुद ही जांच कर फिर से पॉजिटिव बता दिया है। सीएमओ की मानें तो अगर एसआरएल ने सरकारी लैब को चैलेंज करना ही था तो वो किसी अन्य लैब से जांच करवाते। 



एसआरएल लैब भले ही अपनी गलती स्वीकार करने के मूड में न हो, लेकिन यहां उनकी मुसीबत बढऩा इसलिए भी तय है क्योंकि हरियाणा के अलग अलग जिलों में इस लैब ने लगभग 1 दर्जन लोगों की गलत रिपोर्ट दी है। अंबाला के सीएमओ ने बताया कि उनकी जांच पूरी हो चुकी है और आज वो अपनी रिपोर्ट हेल्थ विभाग को सौंप देंगे। जिसके बाद लैब के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी ये फैसला भी स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी ही लेंगे। 

एसआरएल लैब का मामला जहां अभी तक हरियाणा सरकार की ही जानकारी में था वहीं अब ये मामला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री तक जा पहुंचा है। गृह मंत्री अनिल विज ने इस बात की जानकारी दी और बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उन्होंने इस मुद्दे को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के सामने उठाया और इसकी जांच आईसीएमआर से करवाने की बात कही है, जिस पर केंद्रीय मंत्री ने भी सहमति दे दी है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि जांच के बाद कंपनी के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। 

Shivam