कोरोना की तुरंत रिपोर्ट के लिए स्थापित होगी निजी लैब

4/10/2020 10:34:08 AM

भिवानी (ब्यूरो) : अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अब जिले में कोरोना की रिपोर्ट के लिए मरीजों और स्वास्थ्य विभाग को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसका कारण यह है कि विभाग इस समय प्रदेश की एक प्रसिद्ध लैब के साथ बातचीत कर रहा है। अगर उनकी बातचीत सही सिरे चढ़ जाती है तो उक्त लैब जिले में अपनी लैब को स्थापित करेगी और विभाग उस लैब को रैपिट टैस्ट किट उपलब्ध कराएगा। उसके बाद उक्त लैब में किसी मरीज का सैम्पल आने के बाद ज्यादा से ज्यादा एक घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी। 

यहां बता दें कि इस समय जिले में कोरोना से बचने और इसके संक्रमण को रोकने व कोरोना के पॉजीटिव मरीजों को उपचार के लिए भर्ती करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सिविल अस्पताल में 60 बैड, ईएसआई अस्पताल में 40 बैड के अलावा शहर के 6 निजी अस्पतालों में 2-2 बैड बनाए हुए हैं। इसके अलावा विभाग ने कोरोना पॉजीटिव या किसी अन्य संदिग्ध को क्वारंटाइन करने के लिए लोहानी स्थित बाबा योगी नेता नाथ अस्पताल को क्वारंटिंग फैसिलिटी सैंटर बना वहां 100 बैड की व्यवस्था की हुई है।

संदिग्धों के ही किए जाएंगे टैस्ट 
अगर शहर में यह लैब स्थापित हो जाती है तो उसमें सिर्फ कोरोना के संदिग्ध मरीजों के ही टैस्ट किए जाएंगे। इसलिए अगर बाकि लोगों के सैम्पल लेने की बात आती है तो उनके सैम्पल लेकर रोहतक ही भेजे जाएंगे। इसलिए एक प्रकार इस लैब में इमरजैंसी वाले लोगों के ही सैम्पलों की जांच की जाएगी। बाकि लोगों रैंडमली सैम्पल लेकर उन्हें रोहतक ही भेजा जाएगा। 

लोहानी में अब सिर्फ 18 लोगों को ही रखा 
दूसरी ओर लोहानी के योगी नेता नाथ अस्पताल में बनाए क्वारंटिंग फैसिलिटी सैंटर से 30 लोगों को उनके घर भेजते हुए उन्हें होम क्वारंटिंग किया जा रहा है। इसलिए अब इस अस्पताल में 18 लोगों को ही क्वारंटिंग किया जा रहा है। इनमें 17 वे लोग हैं जो यहां पॉजीटिव पाए गए मरीजों के नजदीकी संपर्क में आए थे तो गढवा की एक महिला को भी यहां रखा हुआ है। 

यह बोले जिला को-ऑर्डिंनेटंर
इस बारे में जिला कोर्डिनेटर डाक्टर राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना के मरीजों की रिपोर्ट में ज्यादा देरी ना हो, इसके लिए विभाग की एक निजी लैब से बातचीत चल रही है। इसके लिए विभाग गुडग़ांव की एक लैब से बात कर रहा है। इसके अलावा सरकार भी चाहती है कि हर जिले में इस तरह की लैब स्थापित हों, ताकि पॉजीटिव मरीजों की रिपोर्ट जल्द से जल्द मिल सके।

Edited By

Manisha rana