रिहायशी मकान में चल रहा निजी स्कूल, मौलिक शिक्षा निदेशालय ने दिए जांच के आदेश

12/15/2019 12:54:17 PM

भिवानी(पंकेस): रिहायशी मकान में चल रहे निजी स्कूल की मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जांच के आदेश दिए हैं। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को शहर के लोहड़ बाजार क्षेत्र स्थित एक निजी स्कूल की जांच कर रिपोर्ट तलब की है। दरअसल बिना एन.ओ.सी. व घरेलू रिहायशी मकान के साथ तंग गली में चल रहे इस स्कूल की स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार ने 27 जुलाई 2019 को सी.एम. विंडो में शिकायत दी थी। 

सी.एम. विंडो की शिकायत पर 29 जुलाई को जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच की थी
सी.एम. विंडों की शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी ने उप जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में 29 जुलाई को स्कूल में पहुंचकर जांच की। उप जिला शिक्षा अधिकारी की जांच रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया गया था कि तंग यानी भिड़ी गली के अंदर रिहायशी मकान में चल रहे निजी स्कूल में बच्चों की सुरक्षा को लेकर किसी अनहोनी व बच्चों की जान का खतरे की आशंका भी जताई गई। जांच रिपोर्ट में बच्चों के लिए इस जगह स्कूल को सुरक्षित नहीं माना वहीं जांच के दौरान स्कूल के पास किसी तरह की कोई एन.ओ.सी. भी नहीं मिली। 

जांच में रिपोर्ट सही मिलने पर संगठन ने सी.एम. व मौलिक शिक्षा निदेशालय से कार्रवाई की मांग की
उप-जिला शिक्षा अधिकारी जांच रिपोर्ट में निजी स्कूल के दोषी पाए जाने के बाद स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार ने 27 अगस्त को मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग व मौलिक शिक्षा निदेशालय को भेजकर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। बृजपाल परमार ने अपनी शिकायत में हवाला दिया कि रिहायशी मकान में बच्चों की सुरक्षा की अनदेखी कर स्कूल चलाने वाले प्राचार्य व स्कूल प्रबंधन कमेटी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की बात कही। 

Edited By

vinod kumar