आदेशों की अवहेलना: छुट्टी के बावजूद मनमाने तरीके खुले मिले प्राईवेट स्कूल, कार्रवाई के आदेश

12/31/2019 1:52:10 AM

डेस्क: हरियाणा प्रदेश में सर्दी के मौसम के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं कि 15 जनवरी 2020 तक सभी तरह के शिक्षण संस्थान बंद रखें जाएं, ताकि स्कूली बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी या उनकी सेहत खराब न हो, लेकिन बीते सोमवार को शिक्षा विभाग के इन्हीं आदेशों की अवहेलना होती पाई गई। गौरतलब है कि प्रदेश में इन दिनों तापमान शून्य के नीचे तक चला जाता है, जिसे लेकर शिक्षा विभाग तो बच्चों का शुभचिंतक बना हुआ है, लेकिन कुछ स्कूलों में बच्चों की सेहत का जरा भी ख्याल नहीं किया गया।

फतेहाबाद में निजी स्कूल संचालकों की मनमानी

अपनी मनमानियों के चलते हमेशा चर्चा में रहने निजी स्कूल संचालकों ने मुख्यमंत्री के आदेशों को दरकिनार कर दिया। छुटिट्यों की घोषणा के बावजूद मगर निजी स्कूल संचालकों ने आज भी अपने स्कूलों को खुला रखा और बच्चों को स्कूल बुलाया गया। बड़ी बात यह थी कि आज इलाके में कहीं अधिक घना कोहरा छाया हुआ था और तापमान भी सुबह 4 डिग्री के आसपास था। ऐसे में जहां एक ओर स्कूल संचालकों की मनमानी सामने आ रही है साथ ही शिक्षा विभाग की पर सवालिया निशान उठ रहे हैं। 

वहीं संचालकों का यह कहना था कि सर्दियों की छुट्टियां 1 जनवरी से होनी थी, मगर दो दिन पूर्व छुट्टियों की घोषणा कर दी थी, ऐसे में बच्चों तक न तो सूचना पहुंच पाई थी और न ही उन्हें छुट्टियों में स्कूल का काम दिया जा सका। इसलिए जो बच्चे स्कूल पहुंचे हैं उन्हें छुट्टियों का होमवर्क देकर स्कूल में छुट्टी कर दी गई है। 

हांसी में विभाग की टीम ने की छापेमारी
हिसार के हांसी में छुट्टी के दिन भी खुलने वाले स्कूलों पर कार्रवाई करने के लिए शिक्षा विभाग की टीम सोमवार सुबह निकल पड़ी। टीम ने स्कूलों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। इस दौरान निजी स्कूल टीम को खुले मिले जिनमें तुरंत छुट्टी करवाई की गई। शिक्षा विभाग के टीम के छापों की सूचना मिलते ही अधिकतर स्कूल संचालकों ने स्कूलों में छुट्टी भी कर दी। 

गोहाना में बच्चों को आठ तारीख तक बुलाया गया

गोहाना में भी निजी स्कूलों की मन मानी देखने को मिली। बच्चों को जुर्माने लगाने के नाम पर जबरदस्ती बच्चों को स्कूल बुलाया गया। वहीं जब सर्दी को लेकर बच्चों से इस बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि लगातार 8 तारीख तक बुलाया गया है। बच्चों को स्कूल न आने की सूरत में जुर्माने और पिटाई के डर का दबाव बनाया जा रहा है। हालांकि यहां गोहाना के एसडीएम ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को नोटिस जारी कर स्कूल खोलने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

आदेशों के बावजूद खोले स्कूल, विभाग ने थमाया नोटिस 
रेवाड़ी जिले में उपायुक्त के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण करने पर श्री कृष्ण सीनियर सैकण्डरी स्कूल हांसाका, आरपीएस स्कूल दिल्ली रोड़ रेवाड़ी, एमएलपी सीनियर सैकेण्डरी स्कूल महेश्वरी, सूरज स्कूल रसगण दिल्ली रोड़ रेवाड़ी व होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल खुले मिले जिनको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

Shivam