वीटा बूथों पर बिक रहा वर्जित सामान, अधिकारी नहीं कर रहे कार्रवाई

11/21/2019 2:01:13 PM

जींद (जसमेर): जिले में सहकारी क्षेत्र के मिल्क प्लांट वीटा के बूथों पर उस सामान की भी बिक्री हो रही है, जिसे वीटा बूथों पर बेचना वॢजत है।  सिविल अस्पताल में वीटा बूथ खोले तो लोगों की सेहत बनाने की खातिर गए हैं लेकिन इन पर सेहत के लिए अच्छे नहीं समझे जाने वाले कुरकुरे और चिप्स आदि धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं। इसके अलावा सिविल अस्पताल और कोर्ट परिसर में वीटा बूथों को सीधे-सीधे टी और काफी स्टाल में भी बदल दिया गया है। इन बूथों पर गर्मी के दिनों में कोल्ड ङ्क्षड्रक आदि भी बेची जा रही हैं।


सिविल अस्पताल में 2 दिन पहले ही नया वीटा बूथ अस्पताल की नई बिल्डिंग के पास खोला गया है। इस वीटा बूथ के बाहर चिप्स और कुरकुरे के पैकेट ठीक उस तरह से लटकाए गए हैं, जिस तरह किसी साधारण दुकान पर लटकाए जाते हैं। इसके अलावा इस वीटा बूथ के खुलते ही इसमें चाय और काफी आदि बनाकर बेचना शुरू कर दिया गया है। अस्पताल की नई बिल्डिंग के पास खुले इस नए वीटा बूथ को काफी स्टाल में बदल दिया गया है। इसी तरह जींद के सिविल अस्पताल के मुख्य गेट पर चल रहे पुराने वीटा बूथ पर भी काफी और चाय आदि बनाकर लोगों को सर्व की जा रही हैं। इस बूथ पर गर्मी में कोल्ड ङ्क्षड्रक आसानी से उपलब्ध होती हैं तथा चिप्स और कुरकुरे आदि भी बेचे जा रहे हैं। कोर्ट परिसर के वीटा बूथ पर भी गर्मी में कोल्ड ङ्क्षड्रक्स और साल में 12 महीने काफी के साथ-साथ जंक फूड में शामिल होने वाली पैटीज तक बेची जा रही हैं। यह ठीक प्रशासनिक अधिकारियों की नाक के नीचे हो रहा है। कोर्ट परिसर में ही एस.एस.पी. से लेकर डी.सी., एस.डी.एम., नगराधीश, तहसीलदार समेत लगभग सभी विभागों के मुखियाओं के कार्यालय हैं।

कोई भी अधिकारी कोर्ट परिसर के वीटा बूथ पर काफी से लेकर कोल्ड ङ्क्षड्रक और पैटीज आदि को नियमों को ताक पर रखकर बेचे जाने पर कार्रवाई नहीं कर रहा।  वीटा बूथ पर वीटा उत्पादों के अलावा केवल ब्रैड अंडे ही बेचने की परमिशन होती है। वीटा उत्पादों में वीटा का दूध, घी, दही, लस्सी आदि शामिल हैं। इसके अलावा यहां केवल ब्रैड और अंडे ही बेचे जा सकते हैं। इन चीजों के अलावा यहां दूसरा कोई भी सामान बेचना नियमों के विरुद्ध है और यह सब जींद में वीटा के कई बूथों पर धड़ल्ले से हो रहा है। 

Isha