फरीदाबाद में एक दिन में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आये

3/31/20 6:58:19 PM

फरीदाबाद, 31 मार्च (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे फरीदाबाद में मंगलवार को एक ही दिन में कोरोना वायरस के दो मामले प्रकाश में आये।

सोमवार को जिस महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, आज उसके पति को भी कोरोना से संक्रमित पाया गया, उसका इलाज सेक्टर-16 के एक निजी अस्पताल में किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग की टीमें इस बारे में लगातार जानकारी ले रही हैं और इस परिवार के संपर्क में आए लोगों पर भी निगरानी रखे हुए हैं।
गौरतलब है कि सोमवार को प्राथमिक रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने सूरजकुंड निवासी 54 वर्षीय एक महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई थी और उसे इलाज के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भेज दिया था। महिला का पति नोएडा की एक निजी कंपनी में कार्यरत है। कंपनी के दूसरे शहरों में कार्यरत कई कर्मचारी भी इस वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। एहतियातन पूरा परिवार पहले ही पृथक कर दिया गया था।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि महिला के पति के कार्यालय में कई लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद परिवार के सदस्य पहले से ही पृथक रह रहे थे। परिवार में पति, पत्नी के आलावा दो बच्चे शामिल हैं।
अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा जिला स्वास्थ्य विभाग ने 10 दिन पहले परिवार के चारों सदस्यों के अलावा घरेलू सहायिका और एक घरेलू सहायक को भी घर पर पृथक किया गया है। इससे पूर्व आज एक और व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। पीड़ित व्यक्ति सेक्टर-16 का रहने वाला बताया गया है, जो कि नोएडा की एक कंपनी में काम करता था। फिलहाल उसका उपचार दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में चल रहा है, जहां जांच में उसे कोरोना की पुष्टि हुई है।
उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डॉ. रामभगत ने बताया कि जिले में अब तक 871 यात्रियों को निगरानी में रखा जा चुका है, जिनमें से 129 लोगों का निगरानी में रखने की 28 दिन की अवधि पूरी हो चुकी है। शेष 742 लोग निगरानी में हैं। निगरानी में रखे गए कुल लोगों में से 866 घर पर पृथक हैं।
उन्होंने बताया कि अब तक 84 लोगों के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे गए थे, जिनमें से 69 की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है तथा 10 की रिपोर्ट आनी शेष है। अब तक 6 लोगों के नमूने पॉजिटिव मिले हैं जिनमें से ठीक होने के बाद एक को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई तथा चार अस्पताल में दाखिल हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency