कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के क्षेत्र में बेहतर काम के लिये भिवानी को मिला दूसरा पुरस्कार

3/7/2021 8:56:05 PM

भिवानी, सात मार्च (भाषा) बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में वर्ष 2020 में प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिये भिवानी जिले को राज्य में दूसरा पुरस्कार मिला है । प्रदेश सरकार की ओर से जिले को यह पुरस्कार अंतरर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आठ मार्च को प्रदान किया जायेगा। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।
अधिकारी ने बताया कि राजधानी चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले प्रदेश स्तरीय समारोह में जिले के उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर यह पुरस्कार प्रदान करेंगे । उन्होंने बताया कि पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र के अलावा तीन लाख रुपये की राशि भी दी जायेगी ।
उल्लेखनीय है कि 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया था। उस समय प्रदेश में लिंगानुपात 871 था, जो अब बढ़कर 922 हो गया है।
अधिकारी ने बताया कि जिले में किए जा रहे निरंतर प्रयासों की बदौलत लिंगानुपात में गुणात्मक सुधार हुआ है और यहां यह अनुपात 921 है। उन्होंने बताया कि इसी के चलते जिले को प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है।
दूसरी ओर उपायुक्त ने जिला को द्वितीय पुरस्कार मिलने पर महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि यह सब टीम वर्क के आधार पर किए गए प्रयासों का परिणाम है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency