मारुति के सोनीपत संयंत्र की उत्पादन क्षमता आठ साल में सालाना 10 लाख इकाई की होगी

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 03:25 PM (IST)

गुरुग्राम, 19 मई (भाषा) देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि हरियाणा में उसके नए विनिर्माण कारखाने की क्षमता अगले आठ साल में 10 लाख इकाई सालाना के अधिकतम स्तर पर पहुंच जाएगी। इसके लिए कंपनी संयंत्र पर कुल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
यह मारुति का राज्य में तीसरा विनिर्माण संयंत्र है।
यह कारखाना सोनीपत जिले के आईएमटी खरखोदा में 800 एकड़ क्षेत्र में लगाया जा रहा है। कंपनी इसके पहले चरण में कुल 11,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इसकी उत्पादन क्षमता सलाना 2.5 लाख इकाई सालाना की होगी।

वाहन क्षेत्र की कंपनी को भूमि आवंटन की औपचारिक घोषणा के लिए आयोजित कार्यक्रम में मारुति के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा, सोनीपत संयंत्र में 10 लाख की उत्पादन क्षमता से घरेलू के साथ निर्यात बाजारों की मांग को भी पूरा करने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा, ‘‘बाजार परिस्थितियों को देखते हुए हम आगामी आठ साल में अधिकतम उत्पादन तक पहुंच सकेंगे। इसके बाद सोनीपत संयंत्र 10 लाख वाहन उत्पादन क्षमता के साथ सबसे बड़ा उत्पादन संयंत्र बन जाएगा।’’
वर्तमान में मारुति के हरियाणा में दो विनिर्माण संयंत्र और गुजरात में मूल कंपनी सुजुकी मोटर का कारखाना है। इन संयंत्रों की कुल उत्पादन क्षमता 22 लाख इकाई सालाना की है।
हरियाणा के दो संयंत्रों गुरुग्राम और मानेसर की सालाना उत्पादन क्षमता 15.5 लाख इकाई सालाना की है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static