क्षेत्र में पोस्टर वार के कारण जनता परेशान

2/18/2019 12:43:05 PM

टोहाना (विजेंद्र): शहर का पुराना तहसील रोड, रेलवे रोड, चंडीगढ़ रोड, शहीद चौक, बस स्टैंड चौक, रतिया रोड सहित शहर के सभी मुख्य मार्ग व गली-मोहल्लों में एक बात तो सांझी है कि शहर के इन सभी स्थानों पर पोस्टरों की भरमार है। शहर में किसी भी नए खुलने वाले स्कूल, एजुकेशनल एकैडमी, शोरूम के खुलने या धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम से पूर्व पूरे शहर को पोस्टरों से पाट दिया जाता है। फिर चाहे वह स्थान राजमार्ग हो या फिर किसी का नया बना मकान। पूरे क्षेत्र का दौरा करने पर देखा गया कि पूरे क्षेत्र में पोस्टर वार के कारण जनता परेशान है।

शहर के व्यस्ततम हिसार-चंडीगढ़ राजमार्ग पर बिजली के खम्भों पर लगे पोस्टर किसी भी समय किसी वाहन चालक का ध्यान भटकने पर किसी हादसे का कारण भी बन सकते हैं। आप कल्पना करके देखिए, एक आम व्यक्ति किस तरह एक-एक रुपया जोड़कर मकान की सुंदरता के लिए रंग-रोगन करवाता है। उस मकान पर जगह-जगह पोस्टर चिपकाकर उसकी सुंदरता को नष्ट किया जाता है। मकान की दीवारों पर चिपका हुआ पोस्टर देखने के बाद मकान मालिक खून के आंसू पीकर रह जाता है। शहर में कई स्थानों पर लगाए गए कुछ विशेष लोगों के पोस्टर तो चर्चा का विषय बन गए हैं कि इन पर आखिर प्रशासन की इतनी मेहरबानी क्यों है।

प्रशासन के आदेशों की उड़ रही हैं धज्जियां

नगर परिषद द्वारा किसी भी प्राइवेट या सरकारी भवन पर बिना अनुमति के पोस्टर या होॄडग लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई थी। लेकिन इसके बावजूद धड़ल्ले से बिना अनुमति के पोस्टर व होॄडग लगाए जा रहे हैं जिसके कारण शहर के सभी चौराहों की हालत बिगड़ी हुई है। राजनीतिक, शिक्षण व अन्य संस्थाओं ने इन चौराहों को अपना विज्ञापन स्थल बनाकर रख दिया है। शहरी निकाय मंत्री कविता जैन ने भी आदेश जारी किए थे कि चौराहों पर होॄडग-बैनर लगाकर इन्हें बदसूरत बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लेकिन उनके आदेश भी तूती बनकर रह गए।
 

Deepak Paul