जन स्वास्थ्य विभाग ने उपभोक्ताओं पर कसा शिकंजा, अवैध कनैक्शनों पर की सख्त कार्रवाई

11/5/2019 12:59:47 PM

गुहला/चीका (कपिल) : पंजाब केसरी द्वारा 3 सितम्बर को शहर में लगभग 85 प्रतिशत पानी के अवैध कनैक्शनों को लेकर समाचार प्रकाशित किया गया जिसके बाद विभाग द्वारा लगातार तैयारियां करते हुए शहर में डिफाल्टरों व अवैध रूप से पानी, सीवरेज का इस्तेमाल करने वाले लोगों की फेहरिस्त तैयार की गई है।

जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा शीघ्र ही उन उपभोक्ताओं पर शिकंजा कसा जाएगा जो उपभोक्ताओं लंबे समय से सीवरेज व पानी के बिलों का भुगतान नहीं कर रहे। उपरोक्त जानकारी देते हुए जन स्वास्थ्य विभाग के एस.डी.ई. वेदपाल सिंह ने बताया कि गुहला-चीका क्षेत्र में लगभग एक हजार से ऊपर उपभोक्ताओं के लिए नोटिस तैयार किए जा चुके हैं जिन्हें अब बांटने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

सिंह ने बताया कि इनमें वे लोग शामिल हैं जो अवैध रूप से पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं। सीवरेज कनैक्शन या पानी कनैक्शन में से एक का इस्तेमाल कर रहे हैं और जो लंबे समय से बिल नहीं भर रहे। उन्होंने बताया कि पंजाब केसरी समाचार में प्रकाशित समाचार से अनुमान है कि इनमें 85 प्रतिशत के लगभग ऐसे लोग हंै जिन्होंने या तो केवल पानी का कनैक्शन ले रखा है या सीवरेज का और इसकी आड़ में वे पूरे का पूरा बिल नहीं भर रहे।

कइयों के घरों के बाहर अवैध रूप से टोंटियों का पेयजल बहकर बर्बाद होता रहता है और वह ध्यान नहीं देते। ऐसे सभी लोगों का खाका तैयार कर लिया गया है और शीघ्र ही इनको नोटिस जारी कर वार्निंग दी जाएगी। यदि फिर भी इन्होंने अपने बिल भरने में कोई तत्परता नहीं दिखाई तो इनके कनैक्शन या सप्लाई काट दी जाएगी। एस.डी.ई. का कहना है कि कुछ प्रभावशाली लोगों ने अवैध रूप से कनैक्शन ले रखे हैं उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।पेयजल को किसी को भी अनावश्यक रूप से बर्बाद नहीं करने दिया जाएगा।

Isha