रेल लाइन के पास होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों पर लगेगी रोक

11/16/2018 9:35:36 AM

सोनीपत: अमृतसर हादसे से सबक लेते हुए रेलवे ने अब दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग के पास होने वाले कार्यक्रमों पर रोक लगाने के लिए कर्मचारियों से सूची मांगी है ताकि रेलवे की बिना अनुमति के कोई भी कार्यक्रम आयोजित किया जा सके। इसके लिए रेलवे कर्मचारियों ने खाका तैयार करना शुरू कर दिया है, वहीं लाइन पार करते समय हो रही मौत पर रोक लगाने के लिए रेलवे ने मुख्य स्थानों की भी सूची मांगी है।

बता दें कि दशहरे के दिन अमृतसर स्थित जोड़ा फाटक के पास रेल पटरी पर खड़ा होकर रावण दहन कार्यक्रम को देख रहे करीबन 60 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद रेलवे पर काफी सवालिया निशान उठने लगे थे। इस तरह का हादसा रेल लाइन के पास दोबारा न हो इसके लिए रेलवे ने कर्मचारियों से लाइनों के पास स्कूल, मंदिर, मस्जिद, पार्क, खेल का मैदान व खाली जगह में होने वाले अन्य कार्यक्रमों की सूची मांगी है, ताकि रेलवे की बिना अनुमति के इन स्थानों पर कोई कार्यक्रम न हो। 

अगर कोई कार्यक्रम रेलवे की बिना अनुमति के होता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने के प्रावधान भी बनाए जा रहे हैं। इसी के साथ ही रेलवे ने उन स्थानों की भी सूची मांगी है जहां पर लाइन पार करते समय लोगों की मौत हो जाती है।  
 

Rakhi Yadav