SYL के मुद्दे पर पंजाब सरकार का रवैया गलत: खट्टर

5/13/2017 7:30:25 AM

चंडीगढ़ (संघी):मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार हर मुद्दे के सौहार्दपूर्ण समाधान की पक्षधर है, लेकिन अतीत में किए गए समझौतों का सदैव सम्मान किया जाना चाहिए। हालांकि देश के संविधान में हमारा पूर्ण विश्वास है परन्तु अपने हितों की सुरक्षा व प्रदेशवासियों के अधिकारों की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए हम कानूनी रास्ता अपनाने से भी कभी नहीं हिचकेंगे। 

खट्टर आज यहां केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित उत्तरी क्षेत्रीय परिषद् की बैठक में बोल रहे थे। एस.वाई.एल. के मुद्दे पर पंजाब सरकार के अड़ियल रूख के संबंध में उन्होंने कहा कि उनका रवैया गलत है। हरियाणा पानी की कमी वाला राज्य है। प्रदेश में पानी की मांग 36 मिलियन एकड़ फीट है, जबकि यहां पानी की उपलब्धता 14.7 मिलियन एकड़ फीट है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में हमें यमुना नदी के अपने हिस्से में से दिल्ली को अतिरिक्त पानी देना पड़ रहा है, जबकि पंजाब रावी-ब्यास के पानी में से हरियाणा का पूरा हिस्सा नहीं दे रहा। 

उन्होंने केंद्र सरकार से यमुना नदी पर रेणुका, किसाऊ व लखवार-व्यासी बांधों के निर्माण कार्य में तेजी लाने का आग्रह भी किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आपसी विचार-मंथन से विभिन्न अंतरराज्यीय तथा केंद्र-राज्यों के मध्य मुद्दों को सुलझाने में सहमति बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने 2 वर्ष के अंदर उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक बुलाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का आभार व्यक्त किया।