पंजाब सरकार ने सीमा पर बढ़ाई पहरेदारी, दूसरे राज्यों से आने वालों के लिए लागू हुए नए नियम

7/10/2020 12:30:37 AM

अंबाला (अमन कपूर): अनलॉक- 2 में हरियाणा-पंजाब सीमा पर कैप्टन सरकार ने पहरेदारी पहले के मुकाबले डबल कर दी है। आम दिनों की या फिर लॉक डाउन की बात करें तो यहां अमूमन 5 से 6 पुलिसकर्मी ही नजर आते थे, लेकिन अब पंजाब पुलिस ने हरियाणा-पंजाब सीमा को छावनी में तब्दील कर दिया है। इस नाकेबंदी के पीछे का कारण पंजाब को कोरोना से बचाने के लिए लागू हुए पंजाब सरकार के नए आदेश हैं। 

पंजाब को संक्रमण से बचाने के लिए पंजाब की कैप्टन सरकार ने दूसरे राज्यों से प्रवेश करने वालों के लिए नए नियम लागू कर दिए हैं। अब अगर आपके मोबाईल में कोवा एप नामक मोबाईल एप्लिकेशन नहीं है और आप ने उस पर खुद को रजिस्टर नहीं किया तो आपको पंजाब में जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 



पंजाब सरकार के नए आदेशों का जायजा लेते हुए हमारी टीम ने पाया कि नेशनल हाइवे से सभी गाडिय़ों को स्लिप रोड की तरफ भेजा जा रहा है और वहीं कुछ दूरी पर पंजाब सरकार ने एक सेंटर स्थापित कर दिया है, जहाँ दूसरे राज्यों से आने वाले हर व्यक्ति का कोवा एप पर रजिस्ट्रेशन चैक किया जा रहा है। वहीं अगर किसी ने खुद को इस एप पर रजिस्टर नहीं किया हुआ तो उसे मौके पर ही रजिस्टर कर आगे जाने की अनुमति दी जा रही है। 



कोरोना काल में लोगों को माहमारी से बचाने के लिए उठाये गए इस कदम से अलग अलग राज्यों से पंजाब जा रहे लोग भी सहमत हैं। लोगों का कहना है कि पंजाब सरकार का ये फैसला बिलकुल सही है। जिन लोगों को इस नियम की पहले से ही जानकारी है उनका कहना है कि इसमें जरा भी परेशानी नहीं है, लेकिन जिन्हें इस नए नियम की जानकारी यहां आकर ही पता लगी है, उनमें से कुछ लोग हरियाणा-पंजाब सीमा पर नेटवर्क की समस्या के कारण परेशान भी होते नजर आए।

सीमा पर नाकेबंदी में खड़े पंजाब पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एप पर रजिस्ट्रेशन के बिना किसी को भी आगे जाने की अनुमति नहीं है और अगर किसी ने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो मौके पर ही उसे रजिस्टर किया जा रहा है। 

Shivam