पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने अनिल विज से की मुलाकात, एकजुट होकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ने पर की चर्चा

6/8/2020 10:17:39 PM

चंडीगढ़ (धरणी): पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू सोमवार काे हरियाणा सचिवालय में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात करने पहुंचे। करीब 20 मिनट तक दोनों स्वास्थ्य मंत्रियों में हुई इस अनौपचारिक मुलाकात में कोरोना महामारी के दौरान दोनों राज्यो में बेहतर तालमेल को लेकर चर्चा हुई।

इस दौरान दोनों राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रिंयो ने कोविड महामारी को लेकर अपने-अपने प्रदेशों से जुड़े अनुभव एक दूसरे से सांझा किए और एकजुट होकर इस महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने पर चर्चा की। उन्हाेंने कोविड 19 पर पंजाब और हरियाणा प्रदेश के हालातों पर चर्चा करते हुए एक दूसरे को बताया कि उनके राज्य इस महामारी से लड़ने के लिए किस हद तक तैयार है, जबकि जरूरत पड़ने पर दोनों प्रदेश किस तरह से एक दूसरे की मदद कर सकते हैं।

वहीं प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अनलॉक होने से केस तो बढ़ने ही थे। इसलिए उन्होंने पहले दिन से हरियाणा के तमाम बाॅर्डरों को सील करने पर जोर दिया और बॉर्डर सील भी किये। विज ने कहा कि मेरे इस फैसले को टालने के लिए बहुत प्रेशर आया, बहुत फोन आए और बॉर्डर खुलवाने के लिए बहुत लोगों ने कोशिश की, लेकिन मैंने किसी की नहीं मानी। क्योंकि मेरे सामने पहले हरियाणा की जनता की रक्षा की जिम्मेदारी थी। अब केंद्र ने ही योजना बना कर अनलॉक 1 में सारी सेवाएं खोल दीं, तो सेवाएं शुरू होते ही हरियाणा में एकदम से कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए।

विज ने कहा कि ये संभावित ही है, क्योंकि आसपास के प्रदेश जो कोरोना से पूरी तरह से ग्रसित हैं खास तौर पर दिल्ली आज की तारीख में पूरी तरह से कोरोना से ग्रसित है। विज ने कहा कि दिल्ली के साथ हमारे प्रदेश की सीमा लगती है। दिल्ली के लोगों का हमारे प्रदेश के साथ आना जाना है। जब वो आते-जाते हैं तो बतौर कैरियर वो कोरोना भी साथ ला सकते हैं। उनके यहां पर आने से, लोगों से मेलजोल करने से कोरोना बढ़ रहा है।

उन्हाेंने कहा कि हरियाणा में जो कोरोना के मरीज हैं, उनमें से 47 प्रतिशत गुरुग्राम के हैं और बाकी की जो बढ़ोतरी हो रहीं है वो दिल्ली के साथ सटे जिलों में हो रही है। विज ने कहा कि हालांकि अन्य जिलों में भी कोरोना फैलने लगा है क्योंकि गाड़ियां चलने लगी हैं, लोग अपने वाहनों से आने-जाने लगे हैं, डोमेस्टिक एयरलाइन शुरू हो गई है। सारे हरियाणा में लोग कई तरफ से आ रहे हैं तो कोरोना फैल रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा मामले एनसीआर के जिलों में है।

अनिल विज ने कहा कि जब सभी सेवाएं शुरू हो गई हैं और होटल, मॉल, धार्मिक स्थान, बाजार सब खुल गए हैं तो अब कोरोना से बचने का एक ही सूत्र है कि स्वयं की प्रेरणा से दो गज की दूरी बना कर रखें। अब सरकार हर जगह पर अपने आदमी खड़ा करके नहीं रख सकती, हर दुकान, रेलवे स्टेशन, मॉल के आगे पुलिस नहीं खड़ा कर सकती। विज ने कहा कि अब लोगों को मास्क पहनना और दो गज की दूरी को स्वयं की प्रेरणा से अपनाना होगा।

मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा और ये हमारी मजबूरी है। क्योंकि लोगों की सुरक्षा हमारा दायित्व है। विज ने कहा कि लोगों को मास्क पहनने और दो गज की दूरी रखने की आदत डालनी पड़ेगीष कोरोना के साथ हमे लम्बे समय तक जीना पड़ेगा। अभी इसका कोई अंत होता नजर नहीं आ रहा है। विज ने कहा कि अभी तो कोरोना के साथ रहना है और इसके लिए ये दो फार्मूले मास्क और दूरी के अपनाने ही पड़ेंगे।

उधर, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने कहा कि पंजाब की स्थिति फिलहाल दूसरे राज्यों के मुकाबले काफी बेहतर है।लेकिन अब जो माइग्रेंट्स पंजाब के बाहर थे। वो धीरे -धीरे पंजाब में आ रहे है, जिसके कारण अब पंजाब में रोजाना नए मामले आ रहे है। लेकिन हमारी स्वास्थ्य टीमें पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि पंजाब में अब रोजाना कोविड 19 के 9 हजार टेस्ट करने की कैपेसिटी हैं। इसलिए अब पंजाब के बाहर से कोई भी व्यक्ति अगर राज्य में आता है उसका कोविड 19 टेस्ट किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अनलॉक के चलते बेशक रियायतें दी है, लेकिन लोगों में संक्रमण न फैले इसे लेकर तमाम एहतियात बरते जा रहे हैं।

राजनैतिक लोगों के लिए अलग से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम बने--
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नेता चाहे किसी भी पार्टी का हो, उसको संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में उनके लिए भी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम(एसओपी) बनना चाहिए। राजनैतिक लोगों के लिए ये बेहद जरुरी है, ताकि उनके संक्रमित होने की संभावनाओं को कम किया जा सके। विज ने कहा कि ऐसा करना इसलिए आवश्यक है, क्योंकि वो एक दिन में किसी सामान्य व्यक्ति की तुलना में कहीं ज्यादा लोगों से मिलते हैं।

उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि हरियाणा में बाहरी राज्यों के लोगों को इलाज के लिए कतई मना नहीं किया जाएगा। जो लोग यहां पहले ही हैं और वो बीमार पड़ जाते हैं तो उनको उनके राज्य वापस न भेजकर यहीं इलाज किया जाएगा। क्योंकि यही मानवीय पहलू है।

कबूतरबाजों को कतई नहीं बख्शेंगे
यूएस से डिपोर्ट किए गए हरियाणा के लोगों के बारे में विज ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि गलत तरीके से विदेश भेजने वालों को मैं कतई नहीं छोड़ूंगा। उन्होंने कहा कि मामले को लेकर बनी एसआईटी गहनता से जांच कर रही है। जिन कबूतरबाजों ने लोगों की मेहनत की कमाई ऐंठते हुए उनको गलत तरीके से समुंद्र, जंगल या किसी अन्य रास्ते से विदेश भेजा है, उनको सलाखों के पीछे डाला जाएगा।

नहीं हैं कम्युनिटी संक्रमण फिलहाल
गुरुग्राम में कम्युनिटी संक्रमण की संभावना को लेकर पूछे एक सवाल के जवाब में  विज ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। जो अधिकतर केस बढ़े हैं, या तो उनकी ट्रैवल हिस्ट्री है या फिर कांटेक्ट हिस्ट्री है। उन्होंने कहा कि हम बीमारी पर निंयत्रण को लेकर लगातार प्रयासरत हैं।

पार्टी बदलने वालों पर भी कटाक्ष
मंत्री अनिल विज ने दूसरी पार्टी के नेताओं द्वारा इनेलो ज्वाइन करने पर चुटकी लेते हुए कहा कि ये प्रवासी पक्षी हैं। ये इस डाल से उस डाल बैठते रहते हैं। ये आपस में ही घर-घर खेलते हैं।

Attachments area

Edited By

vinod kumar