जब भी संकट की स्थिति आई तो पंजाब केसरी परिवार हमेशा फ्रंट लाइन पर खड़ा नजर आता है: चंद्र शेखर धरणी

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 09:18 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): पंजाब केसरी की निदेशक स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा की स्मृति में आयोजित विशाल मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन आदेश मेडिकल कॉलेज के चांसलर डॉ. एचएस गिल के सहयोग से शाहबाद मारकंडा के मारकंडेश्वर मंदिर में किया गया। कैंप में पंजाब केसरी के विशेष प्रतिनिधि चंद्रशेखर धरणी ने स्वार्गीय स्वदेश चोपड़ा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर, शैक्षणिक और स्वाबलंबी बनाने के लिए स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा ने हमेशा महिला जागृति का काम किया। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी परिवार देश की एकता, अखंडता और सामाजिक उत्थान के लिए सदैव सक्रिय रहता है। पंजाब में आतंकवाद के दौरान इस परिवार ने अमर शहीद लाला जगत नारायण समेत परिवार के दो लोगों की शहादत दी, लेकिन यह परिवार आतंकवाद के खिलाफ हर मोर्चे पर खड़ा रहा और कभी भी झूका नहीं। 

चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी के संयुक्त संपादक श्री अविनाश चोपड़ा उनके प्रेरणा स्त्रोत, मार्गदर्शक व सही पथ प्रदर्शक है, जिस प्रकार से श्री अविनाश चोपड़ा जैसे व्यक्तित्व पत्रकारों की किसी यूनिवर्सिटी से कम नही है। संयम और धैर्य की शिक्षा मिलती है। वहीं, पत्रकारिकता के मूल्यों को कैसे जीवित रखा जा सकता है, इस बारे में भी काफी कुछ सीखने को मिलता है। पंजाब केसरी परिवार में अब युवा पीढ़ी को अभिजय चोपड़ा जैसे व्यक्तित्व का मार्ग दर्शन मिल रहा है, जोकि युवा पत्रकारों के लिए काफी पथ प्रदर्शक का कार्य कर रहा है। 

हमेशा फ्रंट लाइन पर मिला परिवार

धरणी ने कहा कि आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में भी पंजाब केसरी के चोपड़ा परिवार का कोई सानी नहीं है। देश व किसी प्रदेश पर जब भी कोई संकट की स्थिति आई तो पंजाब केसरी परिवार हमेशा फ्रंट लाइन पर खड़ा नजर आता है। कहीं भूंकप आने या आग लगने की बड़ी वारदात होने के अलावा कोई भी त्रासदी होने पर पंजाब केसरी परिवार ने हमेशा लोगों की मदद के लिए कदम उठाए। पंजाब केसरी परिवार की ओर से शुरू किया गया शहीद परिवार फंड हजारों लोगों के लिए आज भी एक आस का केंद्र है।

हमेशा याद रखता है समाज

उन्होंने कहा कि अपने लिए तो सभी करते हैं, लेकिन जो समाज के लिए काम करते हैं, उन्हें समाज हमेशा याद रखता है। चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि एक अच्छे व्यक्तित्व की याद में जब भी इस प्रकार के आयोजन होते है,  वह हमेशा मिल का पत्थर साबित होते हैं। आज करीब 40 साल के दौरान उन्होंने कभी ये नहीं लगा कि वह किसी संस्थान में काम कर रहे हैं, बल्कि हमेशा उन्हें ये ही महसूस हुआ कि वह एक परिवार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

पत्रकारिता को नहीं आने दी आंच

मंच से बोलते हुए चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप ने आतंकवाद और एमरजेंसी दोनों दौरों को झेला। आतंकवाद की लपटों के बीच में भी लाला जगत नारायण जी ने पत्रकारिता को आंच नहीं आने दी। एमरजेंसी के दौर में ट्रैक्टर लगाकर बिजली चलाई और अखबार का प्रकाशन किया। धरणी ने कहा कि पंजाब केसरी ने एक इतिहास बनाया है और युवाओं को यह चीज सीखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लाला जगत नारायण जी को भारत रत्न की उपाधि से नवाजा जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static