जलेबी और पिज्जा बनाकर बांट रहे पंजाब के सूरमां, 2 सप्ताह होने के बावजूद जोश में कमी नहीं

12/10/2020 4:54:49 PM

सोनीपत: 3 कानूनों पर किसानों की सरकार के साथ बात बनने की उम्मीद के बीच कुंडली बार्डर पर जमे किसानों के जोश में 14वें दिन भी कोई कमी नहीं दिखी। न केवल पूरा दिन लंगर चलता है बल्कि रोजाना अलग-अलग मैन्यू भी निर्धारित होता है। मजे की बात यह है कि धरने पर पिज्जा व डोसा जैसी डिश भी तैयार होने लगीं। किसान केवल खुद के लिए ही नहीं बल्कि राहगीरों के लिए भी नई-नई डिश तैयार कर रहे हैं।

बुधवार को युवा किसानों ने धरनास्थल पर पिज्जा के साथ-साथ जलेबियां भी तैयार कीं और किसानों व राहगीरों में वितरित कीं। यहां बच्चों की काफी तादाद को देखते हुए उनकी डिमांड पर पिज्जा तैयार किया गया है। युवा किसान चरणजीत ने बताया कि हर डिश वे खुद तैयार कर रहे हैं, बाहर से नहीं मंगवा रहे। उनके पास कच्चा माल बहुतायत में मौजूद है। खास बात यह है कि धरने के दौरान हर जरूरत को पूरा करने के लिए किसान खुद के ही जुगाड़ बनाकर तैयार कर रहे हैं। यहां गर्म पानी के लिए अंगीठी वाला नल बनाया गया है जिसमें जहां गीजर की तर्ज पर शीघ्र पानी गर्म हो जाता है वहीं ड्रैसिंग का काम गाडिय़ों के शीशे से चलाया जा रहा है।

दिल्ली व चंडीगढ़ से पहुंचे वकीलों के जत्थे
3 कानूनों को लेकर धरनारत किसानों को समर्थन देने की होड़ लगी हुई है। हरियाणा की बार एसोसिएशनों के बाद दिल्ली व पंजाब से भी वकीलों के जत्थे धरनास्थल पर पहुंचे और किसानों के संघर्ष का समर्थन किया। पंजाब के सुप्रीम कोर्ट से वकीलों का एक जत्था कुंडली में धरनारत किसानों के पास पहुंचा और उनके संघर्ष में उनके साथ होने का वायदा किया। यही नहीं, कुछ वकीलों ने किसानों के आंदोलन से संबंधित मुकद्दमे नि:शुल्क लडऩे का आश्वासन भी दिया। वहीं चंडीगढ़ से पहुंचे वकीलों का जत्था नारेबाजी करते हुए किसानों के पास पहुंचा और यहां किसानों का उत्साह बढ़ाया।

Isha