साईंस के पेपर में लिखा, हाए नी तेरा कोका-कोका-कोका...

4/10/2019 1:32:30 PM

डेस्क: "नखरा फुल्ल दिखावे, हाय नी तेरा कोका-कोका, बिल्लो नी तेरा कोका-कोका" यह पंजाबी गाना अगर आप कहीं सुनते हैं तो आप भी इस गाने को गुनगुनाकर पूरा लुत्फ उठाते होंगे। लेकिन आपके लिए ये और भी मनोरंजक व हैरानीजनक होगा कि जब यही गाना बोर्ड परीक्षाओं में किसी छात्र की उत्तर पुस्तिका पर प्रश्नों के उत्तर में लिखा मिले। 

दरअसल, इन दिनों 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा की कॉपियां जांची जा रही है। जिनमें छात्रों ने कुछ सवालों के जवाब ऐसे दिए हैं, जो कॉपी चेक करने वाले टीचरों के चेहरे पर हंसी ला रहे हैं। हालांकि बोर्ड परीक्षाओं में ऐसे काम करने वाले छात्रों के भविष्य पर भी सवालिया निशान खड़ा होता है।

हरियाणा बोर्ड की परीक्षा के बाद 3 अप्रैल से गुडग़ांव के चार केंद्रों में, कक्षा 10 और कक्षा 12 की मार्किंग चल रही है। इसमें कुछ प्रतियां ऐसी मिली हैं, जिसमें छात्रों ने शायरी, चुटकुले लिखे हैं। कुछ ने तो कई सवालों के जवाब में पंजाबी गाने लिखे हैं। न केवल एक प्रश्न में, बल्कि छात्रों ने कई सवालों के जवाब में गाने लिखे हैं।

शुरूआत के उत्तर सही, उसके बाद लिख दिया पंजाबी गाना
सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षक अशोक कुमार ने बताया कि कॉपी चेक करने के दौरान उन्हें एक एक ऐसी कॉपी हाथ लगी, जिसमें छात्र ने चार सवालों के जवाब में गाने लिखे थे। इसमें 5 नंबर का प्रश्न और तीन से दो प्रश्न 2-2 थे। 5 में से 6 प्रश्नों के प्रश्नावली का उत्तर बहुत अच्छा था, जिसमें से उन्हें पूरे अंक भी मिले थे, लेकिन इस तरह के गाने लिखने के बाद उनकी संख्या और कम हो गई। उसी तरह, एक छात्र ने सामाजिक अध्ययन के पेपर में प्रश्न का उत्तर दिया है। इस पेपर में बच्चा शुरुआत में सवाल का अच्छी तरह से जवाब देता है, लेकिन अंत में शायरी लिख दी है।

Shivam