तय समय पर नहीं फिट हो पाए आर.ओ.बी.

7/1/2019 9:53:07 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): जालंधर छावनी-चिहेडू स्टेशनों और साधुगढ़-सराय बंजारा रेलवे स्टेशनों के बीच सीमित उंचाई वाले सब-वे का निर्माण कार्य भी तय समय पर पूरा नहीं हो पाया। इस कारण इस सैक्शन से गुजरने वाली लगभग 100 ट्रेन 6-8 घंटे की देरी से चलती नजर आई। वहीं अम्बाला-लुधियाना सैक्शन पर साधूगढ़ और सराय बंजारा रेलवे स्टेशन के मध्य सीमित ऊंचाई के सब-वे की फिटिंग के दौरान क्रेन की चपेट में आने से एक कर्मचारी घायल हो गया। कर्मचारी को गंभीर अवस्था में पटियाला रैफर किया गया। 

उत्तर रेलवे द्वारा 29 जून को अमृतसर-लुधियाना और अम्बाला-लुधियाना सैक्शन पर ब्लॉक लिया गया था। इस दौरान अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन से निकलने वाली 62 ट्रेन प्रभावित हुई थीं। इसमें से 32 को पूर्ण तौर पर रद्द किया गया था तो कुछ को बीच रास्ते रद्द तो कुछ को बदले मार्ग से चलाने का फैसला किया गया था। इस दौरान जालंधर-चिहेडू रेलवे स्टेशन के बीच 3 सब-वे और साधुगढ़-सराय बंजारा रेलवे स्टेशन के बीच 2 सब-वे फिट किए जाने थे। हैवी मशीनों की मदद से शनिवार काम शुरू किया गया। लेकिन 30 जून की रात तक निर्माण कार्य जारी रहा और यात्री भूखे-प्यासे स्टेशनों पर ही इंतजार करते रहे।

किसी न किसी कारण किसी भी सब-वे को फिट नहीं किया जा सका। इस कारण रविवार इन दोनों सैक्शन से निकलने वाली सभी ट्रेनों को घंटों बीच रास्ते रोक दिया गया। वहीं छावनी रेलवे स्टेशन सहित सभी स्टेशनों पर यात्रियों की काफी भीड़ देखने को मिली। हालांकि रविवार सुबह रेलवे ने सभी स्थानों पर पटरी को ठीक कर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया था। 

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): रेलवे ने 1 जुलाई से नई समय सारिणी लागू कर दी है। नई समय सारिणी के साथ ही कुछ पूर्व निर्धारित ट्रेनों को चलाने का फैसला किया गया है तो कुछ के नंबर बदलने, कुछ को रद्द करने तो कुछ के नाम परिवर्तन कर चलाने का फैसला किया गया है। उत्तर रेलवे अम्बाला मंडल वरिष्ठ वाणिज्य अधिकारी हरि मोहन ने बताया कि चंडीगढ़ तेजस, अम्ब अंदौरा एक्सप्रैस को रूट बढ़ाने, न्यू दिल्ली-लुधियाना शताब्दी को इंटरसिटी एक्सप्रेस में बदलकर 2 दिन चलाने, अमृतसर-सहरसा के ट्रेन सहित कुछ ट्रेनों को नए नंबर से चलाने, 1 ट्रेन को रद्द करने, कुछ ट्रेनों को नए नाम से चलाने और कुछ ट्रेनों को बदले समय से चलाने का फैसला किया है। इसी प्रकार 87 ट्रेनों की गति में परिवर्तन किया गया है। 148 ट्रेनों के चलने के समय में परिवर्तन, 93 ट्रेनों के चलने के समय में परिवर्तन, 55 ट्रेनों के चलने के समय में किए गए बदलाव को अभी होल्ड पर रखा गया है। 

Edited By

Naveen Dalal