भीड़ जुटाने के लिहाज से राहगीरी कार्यक्रम हुआ फेल , स्कूली बच्चों का लिया जा रहा है सहारा

7/14/2019 6:43:07 PM

झज्जर (प्रवीण धनखड़):  प्रदेश सरकार द्वारा सभी जिलों में चलाया जा रहा राहगीरी कार्यक्रम अपने मूल मकसद से भटकता नजर आ रहा है। आलम यह है कि इस कार्यक्रम में न तो राहगीर जुटते हैं और न ही स्थानीय लोग इसमें शामिल होने के लिए घर से निकलते हैं। ऐसे में यह कार्यक्रम भीड़ जुटाने के मध्यनजर केवल और केवल स्कूली बच्चों के इर्द-गिर्द घूमता नजर आ रहा है। प्रशासन अपनी इज्जत बचाने के लिए स्कूली बच्चों का सहारा ले रहा है। जिससे न केवल बच्चों का इतवार का अवकाश खराब हो रहा है साथ ही में उमस भरी गर्मी में उनको जमकर परेशानी हो रही है। इतना ही नहीं प्रशासन इन बच्चों से अपना काम तो निकलवा रहा है मगर उनको खाने-पीने के नाम पर हवा के अलावा कुछ नहीं दिया जा रहा है। आज शहर के अंबेडकर चौक से बेरी गेट तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दर्शकों के नाम पर मात्र स्कूली बच्चों की मौजूदगी में एसडीएम शिखा व महिला थाना प्रभारी राजेश कुमारी न जमकर हरियाणवी गाानों पर जमकर ठुमके तो लगाए मगर उनके डांस भी राहगीरों को रूकने के लिए मजबूर नहीं कर पाया। 

आपको बता दें कि सरकारी आदेशों के बाद जिला प्रशासन ने जनवरी 2018 में राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन करना आरम्भ किया था। उसके बाद से हर माह प्रशासन इस कार्यक्रम को करता चला आ रहा है। वो दूसरी बात है कि शुरू के चंद कार्यक्रमों को छोंड़कर राहगीरी अपने नाम को सार्थक करने में नाकाम दिखाई देता रहा। किसी नामी कलाकार के कार्यक्रम में न आने के कारण लोगों ने इससे दूरी बना ली तो इसका सारा बोझ स्कूली बच्चों पर डाल दिया गया। इतवार के दिन होने वाले इस कार्यक्रम से बच्चों का अवकाश खराब होता चला आ रहा है। ऐसा लगता है की प्रशासन अब इसे केवल नामचारे के लिए करवाकर अपना पल्ला झाड़ रहा है। 

 

इस सवाल का जवाब हमने सीधा झज्जर की एसडीएम शिखा से जानना चाहा तो वे बड़ी चतुराई से सवाल के जवाब को घूमा गईं। केवल इतना भर कहा कि कार्यक्रम लोगों को पसंद आ रहा है और बच्चे इसमें भाग लेने के लिए अपनी मर्जी से आते हैं। बच्चों को प्रशासन की ओर से कुछ भी खाने को न दिए जाने के सवाल को भी शिखा ने घूमाकर खत्म कर दिया और कहा कि आज के कार्यक्रम में स्कूली बच्चे नहीं थे। जबकि कार्यक्रम में स्कूूली बच्चों के अलावा कोई नहीं था।  कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की महिला अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच रस्साकसी प्रतियोगिता भी हुई। जिला प्रशासन की ओर से टीम में एसडीएम शिखा विशेष रूप से रहीं तो वहीं पुलिस की टीम का नेतृत्व डीएसपी भारती डबास महिला थाना प्रभारी राजेश कुमारी ने किया। रस्साकसी के दौरान एसएचओ राजेश कुमारी बेशक घिसट गईं मगर उन्होंने रस्सा नहीं छोड़ा और अपनी टीम को जीत दिलाई।

 

Isha