12वें आईपीएल में दिल्ली कैपिटल के लिए खेलेंगे हरियाणा के राहुल तेवतिया

3/20/2019 6:54:10 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): फरीदाबाद के गांव सिही के रहने वाले राहुल इस समय 12वें आईपीएल में दिल्ली कैपिटल के लिए खेलने वाले हैं। राहुल की इस उपलब्धि पर परिवार के लोगोंमें काफी खुशी का माहौल है। इस खुशी में राहुल के परिजनों ने कुछ अनुभव जाहिर किए व राहुल के करियर के बारे में भी बातचीत की। राहुल के पिता केपी तेवतिया पेशे से एक वकील और माता प्रेम तेवतिया एक गृहणी हैं, परिवार में राहुल के अलावा उनकी एक पुत्री भी है। राहुल तेवतिया एक किसान परिवार से संबंध रखते हैं कि उनके दादाजी एक किसान थे, जो किसान होने के साथ-साथ पहलवान भी थे। राहुल के दादाजी उनको एक पहलवान बनाना चाहते थे, लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था। 

राहुल के पिता केपी तेवतिया ने बताया कि मात्र 5 साल की उम्र में राहुल ने बैट पकड़कर खेलना शुरू किया था। वैसे राहुल लेग स्पिनर बॉलर हैं, वहीं बल्लेबाजी के लिए भी मशहूर हैं। राहुल ने 5 साल की उम्र में गलियों में क्रिकेट खेला। जिसके बाद राहुल की रूचि को देखते हुए उसके परिवार के लोगों ने फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में एक क्रिकेट अकेडमी में उसको प्रशिक्षण के लिए दाखिला दिला दिया।



जिसके बाद राहुल ने वहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर फरीदाबाद की सैक्टर 11 में बनी एक क्रिकेट अकेडमी में प्रशिक्षण लेने शुरू किया। जहां राहुल के कोच विजय यादव ने उनको क्रिकेट के गुर सिखाए। राहुल कॉलेज स्तर पर सैकड़ों मैच खेले। लेकिन राहुल के असली क्रिकेट की शुरूआत 2014 में हुई जब राहुल को रणजी हरियाणा लिए चुना गया। 



राहुल ने रणजी में शानदार प्रर्दशन किया, जिसके बाद 2014 में राहुल को आईपीएल में जगह मिली। राहुल को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया। 2014 और 2015 में वो राजस्थान रॉयल्स में रहे। 2017 में हुए आईपीएल में पंजाब की टीम ने राहुल को जगह दी। 2018 में राहुल  दिल्ली डेयर डेविल्स में शामिल हो गए। अब 2019 में होने वाले आईपीएल के लिए उनको दिल्ली कैपिटल्स की टीम में जगह मिली है। राुहल को 3 करोड़ रूपये में खरीदा गया है। 



उनके पिता ने बताया कि राहुल ने ‌अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव सिही से शुरू की और दिल्ली से उन्होंने आपना ग्रेजुएशन पूरा किया। वर्तमान में राहुल सैन्ट्रल इनकम टैक्स में टैक्स असिस्टेंट के पद पर कार्यरत हैं। राहुल के माता-पिता ने बताया कि राहुल ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है। परिवार का एक ही सपना है कि वो चाहते है कि राहुल इंडिया के लिए खेले।

Shivam