राई विधानसभा मामला: राई विधानसभा का बदल सकता है विधायक, जानिए क्या था मामला ?

7/5/2019 12:22:52 PM

राई: अक्तूबर 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में राई सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी जयतीर्थ दहिया को 36,403 व इनैलो के प्रत्याशी इंद्रजीत दहिया को 36,400 वोट मिले। जिसके चलते इनैलो के प्रत्याशी इंद्रजीत दहिया 3 वोट से हारने के बाद मामले को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी। जिस पर हाईकोर्ट ने ई.वी.एम. सील करने के निर्देश दिए थे और कोर्ट ने 15 मई को ई.वी.एम. जमा करवाने के निर्देश दिए थे लेकिन चुनाव व्यस्तता होने की वजह से ई.वी.एम. जमा नहीं हो पाई थीं। वहीं कोर्ट ने उसके लिए 4 जुलाई की तारीख निर्धारित की थी। 

लेकिन राई विधानसभा की 7 बूथों की ई.वी.एम. वीरवार को नहीं खुल पाई, क्योंकि दोनों पक्षों की बहस शाम करीब 4 बजे तक चली। वहीं इसके बाद शुक्रवार को ई.वी.एम. एक्सपर्ट की निगरानी में डिकोड करने का फैलसा लिया लया। जिसके बाद कोर्ट में एक्सपर्ट व रजिस्ट्रार अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। वहीं इस मामले में राई से विधायक जयतीर्थ दहिया का आरोप है कि अभी तक उनकी गवाही भी नहीं हुई, इसके बावजूद डिकोड कैसे किया जा रहा है।

टीम के साथ निर्वाचन अधिकारी भी पहुंचा
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर जिला निर्वाचन अधिकारी ई.वी.एम. को लेकर हाईकोर्ट पहुंचे। उनके साथ नायब तहसीलदार, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी भी पहुंचे। इसके साथ ही एक्सपर्ट भी ई.वी.एम. खोलने के लिए कोर्ट पहुंचा लेकिन वीरवार को ई.वी.एम. नहीं खोली गईं।

इन बूथों की खुलेंगी ई.वी.एम. 
कोर्ट के आदेश आने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारियों को आदेश की कॉपी दे दी गई थी। सोनीपत ट्रेजरी में ई.वी.एम. व अन्य दस्तावेज रखे गए थे। जिला निर्वाचन अधिकारी को विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 19, 22, 24, 25, 83, 112, 131 की ई.वी.एम. कोर्ट ले जानी थीं जिसको लेकर वह वीरवार को कोर्ट पहुंचे। 

Edited By

Naveen Dalal