हरियाणा के जींद में पंसारी दुकान पर रेड, मौके पर मिले सांभर सींग, समुद्री लाल मुंगा और कुंठ लकडी के टुकड़े, इसलिए होता था इस्तेमाल ?

4/21/2022 6:12:37 PM

जींद(अनिल): जींद के सफीदों में वाइल्ड लाइफ विभाग की टीम को रेड करने पर बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। टीम ने पंसारी की एक दुकान पर छापा मारा जहां मौके वन्य जीवों के अवशेष बरामद किए गए। पंसारी की दुकान से सांभर सींग के टुकडे, लाल मुंगा तथा कुंठ लकडी बरामद की गई। शहर थाना सफीदों पुलिस ने वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर की शिकायत पर पंसारी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार वाइल्ड लाइफ विभाग को सूचना मिली थी कि पुरानी अनाज मंडी में पंसारी आशीष गर्ग वन्य जीवों के अवशेष को बेचने का कार्य करता है। टीम ने सूचना के आधार पर छापेमारी कर दुकान से 2 टुकडे सांभर सींग, समुद्री लाल मुंगा 3 पीस, कुंठ लकडी के 13 नग पाए गए।

वन्य प्राणियों के अवशेष को देशी दवाओं के रूप में प्रयोग किया जाता है। जिसकी बाजार में अच्छी खासी रकम मिलती है। सांभर वन्य प्राणी जीव है, जबकि लाल मुंगा समुद्री जीव है तथा कुंठ लकडी भी बहुत कीमती है। वाइल्ड लाइफ विभाग टीम ने अवशेषों को कब्जे में ले लिया। शहर थाना सफीदों पुलिस ने वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर मनवीर सिंह की शिकायत पर पंसारी आशीष के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी है।

 

Content Writer

Vivek Rai