नकली डेटॉल शॉप की आशंका के चलते की छापेमारी, स्टॉक जब्त

6/5/2020 10:03:17 AM

अम्बाला छावनी : वायरस की दहशत के चलते जहां लोग जनसेवा में अपनी जमा पूंजी लगाकर पुण्य प्राप्त कर रहे है, वहीं बड़ी संख्या में लोग इसे धन एकत्रित करने का मौका समझ काम करते है। इस कड़ी में नकली डेटॉल साबुन व अन्य कई नामी कम्पनियों के साबून बेचने की सूचना औषधि प्रशासन अम्बाला को मिली तो अम्बाला मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी लाइसैंसिंग अथॉरिटी सुनील चौधरी ने ड्रग्स कंट्रोल ऑफिसर प्रवीण कुमार को मौके पर भेजा, ताकि मिली सूचना पर कार्रवाई हो सके।

ड्रग्स कंट्रोल ऑफिसर प्रवीण कुमार ने बब्याल रोड पर स्थित सचदेवा जनरल स्टोर पर दविश दी तो मौके पर सूचना अनुसार बिना कवर के बड़ी संख्या में साबुन मौजूद थे। क्योंकि इनमें से डेटॉल साबुन पर ही नियमानुसार कार्ऱवाई हो कर सकते थे वैसा ही किया डेटॉल साबुन के क्रय रिकॉर्ड बिल की जानकारी चाहिए तो तुरंत दुकानदार ने राजपुरा पंजाब से खरीद का बिल अधिकारी को दे दिया। फिर भी नामी कम्पनी का साबुन बिना रैपर के वह भी क्षत विक्षत रुप में शक बिनाह पर डेटॉल साबुन के सैम्पल एकत्रित किए तथा मौजूदा डेटॉल साबुन के स्टॉक को जब्त कर लिया।      

मौके पर ड्रगस कंट्रोल ऑफिसर प्रवीण कुमार ने बताया कि कई नामी कम्पनियों के साबून बिना रैपर के पड़े हुए थे तो डेटॉल साबुन पर कार्रवाई बनती थी। अत: नियमानुसार सैम्पल भर लिए औऱ शीघ्र जांच हेतु भेज देंगे। सैम्पल का एक पार्ट दुकानदार को भी दे दिया है। रिपोर्ट आने पर यदि डेटॉल साबुन नकली पाए जाते है तो इसमें ड्रग्स एंड कॉस्मैटिक के नियमानुसार कोर्ट में मामला देकर नकली साबुन बेचने के जुर्म में सजा की मांग की जाएगी। जो अधिकतम 7 वर्ष की हो सकती है।

Edited By

Manisha rana