तम्बाकू कंट्रोल कार्यक्रम के तहत छापेमारी, 14 लोगों पर लगाया 2050 रुपए जुर्माना

11/26/2021 1:54:28 PM

जींद (अनिल): स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों ने वीरवार को दूसरे दिन भी तंबाकू कंट्रोल कार्यक्रम के तहत छापेमारी अभियान जारी रखा। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नागरिक अस्पताल परिसर तथा बस अड्डा परिसर में धुम्रपान करने वालों को काबू किया। टीम ने 14 लोगों पर 2050 रुपये जुर्माना लगाया गया। जबकि बुधवार को 15 लोगों पर 2490 रुपये जुर्माना लगाया गया था। टीम ने दो दिन में 29 लोगों को काबू कर 4540 रुपये वसूल किए। अभियान का नेतृत्व नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने किया।

 डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा तंबाकू कंट्रोल कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर धुम्रपान करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है साथ ही उन्हें भविष्य में धुम्रपान न करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। टीम में मैनेजर रवि मलिक, लिपिक देवेंद्र, सिविल लाइन पुलिसकर्मी मौजूद रहे। 

भोला ने कहा कि हर कोई इस बात को अच्छी तरह से जानता है कि धूम्रपान का हमारे स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव हो सकता है बावजूद इसके लोग धुम्रपान करते हैं। ऐसे में हमें धुम्रपान कभी नहीं करना चाहिए और प्रण लेना चाहिए कि वो जीवन में कभी धुम्रपान नहीं करेंगे। विभाग का यह अभियान लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि तंबाकू कंट्रोल नियम के तहत विशेषकर शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में बीड़ी सिगरेट के बेचने पर भी प्रतिबंध है। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उसका चालान किया जाएगा। इसके साथ-साथ 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी यह बेचना प्रतिबंधित है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha