कोहरे की अधिकता के कारण रेल यातायात प्रभावित, रेलवे ने उठाए कई कदम

12/2/2019 11:19:04 AM

हिसार (नांदवाल) : हरियाणा सहित उत्तर भारत में सर्दियों के मौसम में कोहरे की अधिकता के कारण मुख्यत: रेल यातायात प्रभावित होता है। इसके लिए रेल प्रशासन ने सुरक्षित संचालन के लिए विशेष अतिरिक्त प्रबंध के उचित कदम उठाए हैं। 

रेलवे का मानना है कि उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर एवं बीकानेर मंडल के रेलखंड जिनमें हिसार-हांसी-भिवानी-रेवाड़ी, हिसार-सिरसा-बठिंडा, हिसार-सादुलपुर-चूरू आदि रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं, कोहरे की अधिकता से प्रभावित रहते हैं।

कोहरे के दौरान प्रभावित क्षेत्रों में चलने वाले रेल इंजनों पर विश्वसनीय फॉग सेफ डिवाइस मुहैया करवाए जाने का प्रावधान, विभिन्न स्टेशनों पर पटाखे लगाने के लिए फॉग सिग्नलमैन की नियुक्ति, विभिन्न स्टेशनों व समपार फाटकों पर समुचित मात्रा में पटाखों की उपलब्धता, सिग्नल साइटिंग बोर्ड, फॉग सिग्नलमैन पोस्ट व फ्लैग स्टेशन बोर्ड पर मार्किंग, सिग्नल साइटिंग बोर्ड व समपार फाटक के बूम पर पेंट करना व चमकीले टेप की पट्टियां लगाना, प्रत्येक स्टेशन पर वी.टी.ओ. की  उपलब्धता, सिग्नल बोर्डों पर पुन: पेंटिंग, उन रेलखंड/मार्ग की पुराने अनुभव के आधार पर पहचान करना जिन पर रेल फ्रैक्चर की सम्भावना अधिक रहती है।

तापमान का नियमित रिकॉर्ड रखना, पटरियों के अनुरक्षण से संबंधित सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करना, रात्रि समय में नियमित पैट्रोङ्क्षलग, स्टेशन/यार्डों में प्वाइंट्स व क्रोसिंग का सघन निरीक्षण, स्टेशन मास्टरों को एवं फाटकवाला/गेटमैनों को विशेष निर्देश दिए गए है कि गाड़ी संचालन के समय गाड़ी संचालन के सभी नियमों को पूर्ण रूप से पालन करना आदि शामिल हैं। 

Isha