अब सुविधाओं का दुरुपयोग नहीं कर पाएंगे रेल कर्मचारी, रेलवे बोर्ड ने दिए ये सख्त निर्देश

1/11/2020 11:17:02 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं का अब दुरुपयोग नहीं हो पाएगा। रेलवे द्वारा कर्मचारी को अलॉट किए क्वार्टर को रैंट पर दूसरे व्यक्ति को देकर कमाई का खेल खत्म होगा। रेलवे बोर्ड ने लगातार मिल रही शिकायतों के बाद भी डी.आर.एम. को पत्र के माध्यम से निर्देश जारी किए हैं और इसकी रिपोर्ट 17 फरवरी तक रेलवे बोर्ड कार्यालय में मांगी गई है।

रेलवे की छवि सुधारने के लिए रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार रेलवे बोर्ड लगातार कार्य कर रहा है। चाहे वह सुविधा ट्रेन में साफ-सफाई को लेकर हो या फिर हैल्पलाइन नंबर के बदलाव को लेकर। रेलवे ने जहां 1 जनवरी से सभी परेशानियों के समाधान के लिए जहां सिर्फ अब 139 हैल्पलाइन नंबर को ही चालू रखा है तो वहीं अब रेलवे की अंदरूनी व्यवस्थाएं सुधारने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

रेलवे बोर्ड ने जहां रेलवे क्वार्टरों की दशा व दिशा सुधारने के लिए संबंधित डी.आर.एम. को पावर दी हुई है। अब ऐसे क्वार्टरों पर नजर रखने के लिए भी डी.आर.एम. को निर्देश दिए गए हैं जहां रेलवे कर्मचारी नहीं रह रहे और जो रैंट पर दिए गए हैं।

18 हजार कर्मचारी अम्बाला मंडल में
उत्तर रेलवे के अम्बाला मंडल में लगभग 18 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं। इनमें से अधिकांश के पास रेलवे क्वार्टर की सुविधा है। इसमें रेलवे अधिकारियों के लिए अलग और कर्मचारियों के लिए अलग-अलग क्वार्टर की सुविधा है। लेकिन रेलवे बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ रेलवे कर्मचारी इस सुविधा का गलत फायदा उठा रहे हैं। वह कर्मचारी अपने नाम से क्वार्टर तो जारी करवा लेते हैं, लेकिन वह खुद वहां न रह कर इसे किसी अनजान या जान-पहचान वाले व्यक्ति को 1500-2000 रूपए प्रतिमाह के हिसाब से रैंट पर देकर कमाई का जरिया बना लेते हैं। 

Isha