10 घंटे बंद रहा रेलवे फाटक, दिन भर लगता रहा जाम

12/1/2019 12:31:49 PM

भिवानी(ब्यूरो): रेलवे ट्रैक की रिपेयरिंग के चलते शहर का लोहारू रोड रेलवे फाटक शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक बंद रहा। इसके चलते लोहारू, दादरी और बहल रूट से आने वाले वाहनों को शहर में प्रवेश करने का एकमात्र विकल्प लोहारू रोड ओवरब्रिज रहा। इसलिए इस ओवरब्रिज पर वाहनों की संख्या बढऩे से यहां दिन भर जाम लगता रहा। इस जाम को खुलवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारियों ने दिन भर इस ओवरब्रिज के दोनों ओर खड़े होकर पसीना बहाते हुए बार बार लगने वाले जाम को खुलवाया। 

यहां बता दें कि रेलवे की ओर से हर 2 साल बाद रेलवे ट्रैक की रिपेयरिंग और उसकी पूरी तरह चैकिंग की जाती है। इसमें अगर कहीं रेलवे ट्रैक ऊंचा नीचा हो गया है तो उसकी लैवलिंग करनी होती है। 
इसके अलावा रेलवे ट्रैक में लगे हुए नट बोल्ट जो पुराने हो चुके होते हैं उनको बदलना होता है और अगर कहीं रेलवे ट्रैक में क्रैकिंग की संभावना है तो उसे बदलना होता है। इसी के चलते रेलवे ने इन दिनों रेवाड़ी से लेकर हिसार तक के रेलवे ट्रैक को रिपेयर करना शुरू किया हुआ है।

दिन भर रहा यही हाल 
इस फाटक के बंद होने और वाहनों के निकलने के लिए लोहारू रोड ओवरब्रिज एकमात्र विकल्प होने के चलते और वाहनों की संख्या दिन भर बढ़ते रहने से इस ओवरब्रिज के दोनों ओर के अलावा ओवरब्रिज के ऊपर भी दिन भर जाम लगता रहा। इस दौरान हालात यह हो रहे थे कि लोहारू रोड की ओर आटो मार्कीट से पहले विश्वकर्मा मंदिर से ही वाहनों का जाम लग रहा था। वहीं शहर की ओर से हनुमान ढाणी से ही वाहनों का जाम लग रहा था। इसलिए इस ओवरब्रिज से निकलने में ही लोगों को करीब आधे से पौने घंटे का समय लग रहा था। इसके बावजूद पुलिस अपनी ओर से जाम खुलवाने का पूरा प्रयास कर रही थी। 

यह बोले ट्रैफिक इंचार्ज 
इस बारे में ट्रैफिक इंचार्ज बलजीत सिंह ने बताया कि रेलवे ने इस बारे में 2 दिन पहले ही अवगत करा दिया था कि वे शनिवार को इस रेलवे फाटक को बंद कर यहां सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक रेलवे ट्रैक की रिपेयरिंग का काम करेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने यहां शनिवार सुबह साढ़े 7 बजे ही मोर्चा संभाल लिया था। उन्होंने कहा कि पुलिस ने अपनी ओर से यहां जाम नहीं लगने देने के लिए पूरे प्रयास किए, लेकिन वाहनों की अधिकता से यहां रुक-रुककर जाम लग रहा था।

 

10 बजे के बाद शुरू हुई वाहनों की रेल पेल मगर 10 बजे के बाद जब इन तीनों बहल, लोहारू और दादरी रूट से आने वाले वाहनों की संख्या बढऩे लगी तो लोहारू रोड ओवरब्रिज पर वाहनों की संख्या बढऩे से यहां जाम लगना शुरू हो गया। दूसरी ओर इस तरह जाम लगता देख ट्रैफिक पुलिस ने इस ओवरब्रिज के दोनों ओर पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ा दी। इसमें पुलिस ने इस ओवरब्रिज के दोनों ओर एक-एक दर्जन पुलिसकर्मियों को नियुक्त किया। मगर वाहनों की संख्या अधिक होने से पुलिसकर्मियों की संख्या कम पड़ रही थी। फाटक के 100-100 मीटर इधर-उधर की रिपेयरिंग के लिए बंद करना पड़ता है फाटक 
जब रेलवे की ओर से इस तरह की रिपेयरिंग का काम करना होता है तो वह किसी रेलवे फाटक के 100-100 मीटर इधर उधर के दायरे का काम पूरा करने के लिए रेलवे फाटक को बंद कर देता है, ताकि उनके काम में किसी तरह का व्यवधान न आए। इसके लिए रेलवे की ओर जिला प्रशासन को 2 दिन पहले अवगत कराना होता है ताकि प्रशासन उक्त फाटक से गुजरने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट कर सके। इसी के चलते शनिवार सुबह 8 बजे रेलवे ने यह फाटक बंद अपना काम चालू कर दिया जो शाम 6 बजे जाकर खत्म हुआ। 

Isha