भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए रेल मंत्री ने उठाया कदम, टिकटिंग वैबसाइट में किया ये खास बदलाव

1/9/2020 10:43:53 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : भारतीय रेलवे ने आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर सभी ट्रेनों के आरक्षण चार्ट सार्वजनिक कर दिए हैं। ट्रेनों में खाली बर्थ के लिए अब टी.टी.ई. को गुहार लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही चित्र के माध्यम से भी कोच में मिलने वाली सीट को देखा जा सकेगा। भ्रष्टाचार को खत्म करने के उद्देश्य से एक बड़े कदम के तहत रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देशानुसार इस सुविधा को शुरू किया गया है। 

आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा लगातार सुविधाओं में बढ़ौतरी की जा रही है, कहीं रात्रि विश्राम के लिए रिटायरिंग रूम तैयार किए जा रहे हैं तो कहीं सफर के दौरान मनपसंद खाना मंगाने का विकल्प दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब आई.आर.सी.टी.सी. ने यात्रियों से संबंधित सबसे परेशानी सीट कंफर्मेशन देखने का विकल्प शुरू कर दिया है। आई.आर.सी.टी.सी. के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि नए कदम से यात्रियों को चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध किसी भी खाली सीट की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। 

देख सकेंगे आरक्षण चार्ट 
वैबसाइट पर ही नए फीचर को सीट के आधार पर चित्र के माध्यम से दर्शाया जाएगा। अगर सीट खाली है तो हल्का हरा रंग होगा। अंतिम स्टेशन तक सीट का रंग सफेद और बीच रास्ते स्टेशन का रंग पीला होगा। यात्री ग्राफिकल कोच लेआउट में पी.एन.आर. को आबंटित सीट की सही स्थिति आसानी से देख पाएंगे। 

वैबसाइट पर चाट्र्स व सीट का एक नया विकल्प 
आई.आर.सी.टी.सी. ने ट्रेन चार्ट और सीट उपलब्धता का नया फीचर जोड़ा है। ट्रेन यात्रा विवरण के लिए ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख और बोॄडग स्टेशन को भरना होगा। इसके बाद कोच के आधार पर खाली सीट देखी जा सकेगी। खाली सीट का ले-आऊट को देखने के लिए एक विशिष्ट कोच पर क्लिक करना होगा। कोच ले-आउट में पी.एन.आर. को आबंटित बर्थ की स्थिति को पी.एन.आर. इंक्वायरी और बुक टिकट इतिहास में देखा जा सकता है।

Isha