बारिश के बाद भी नहीं सुधरी 5 शहरों की हवा, 2 दिन बाद फिर से प्रदेश के इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार

11/11/2023 12:46:02 PM

सोनीपतः हरियाणा में बीते 9 व 10 नवंबर को हुई बूंदाबांदी के बाद भी हवा साफ नहीं हो पाई। हरियाणा के 5 शहरों की हवा अब भी जहरीली है। इन शहरों में कैथल, सोनीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और फरीदाबाद शहर शामिल हैं। जिनका AQI अभी भी 300 के पार है। गौरतलब है कि 300 AQI वाले शहरों को रेड जोन में रखा गया है।

दीपावली के बाद बारिश का अनुमान

हलांकि प्रदेशवासियों के लिए मौसम विभाग से अच्छी खबर आई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश दीपावली एक दिन बाद से दोबारा बारिश शुरु हो सकती है। दीवाली के बाद 13 और 14 नवंबर को हरियाणा के कई शहरों में हल्की बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। गौरतलब है कि दीपावली के दिन से वायु प्रदूषण और अधिक बढ़ सकता है। यदि दीपावली के बाद मौसम विभाग के अनुसार 2 दिन बारिश हो जाती है तो काफी राहत मिल सकती है।

इन शहरों में बेहतर हुए हालात

वहीं पिछले एक सप्ताह से वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर से जूझ रहे हरियाणा में बारिश कई शहरों की वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है। यह बारिश और तेज हवाओं के कारण संभव हुआ है। जिनमें जींद, रोहतक, गुरुग्राम, भिवानी, बहादुरगढ़, हिसार, भिवानी और मानेसर शामिल हैं। यहां का AQI 300 से कम रिकॉर्ड किया गया है। हलांकि वायु गुणवत्ता अभी भी ठीक नहीं है। लेकिन 300 से कम AQI वाले शहरों को रेड जोन से बाहर रखा गया है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal